इरफान खान के निधन पर पीएम मोदी ने दुःख जताया

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर इरफान खान का आज मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया। पीएम मोदी के साथ बॉलीवुड जगत, क्रिकेट, व्यापर जगत एवं राजनीति के दिग्गजों ने इरफान खान के निधन पर दुःख जताया।इरफान खान के निधन पर पीएम मोदी ने दुःख जताया . पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा- इरफान खान का जाना सिनेमा और रंगमंच की दुनिया के लिए बड़ी क्षति है. उन्हें विभिन्न विधाओं में अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए याद किया जाएगा.

बतादें कि बॉलीवुड के मशहूर एक्टर इरफान खान का आज मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया। एक्टर इरफान खान का निधन हो गया। बीते दिनों से उनकी तबियत अचानक बिगड़ी जिससे उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वंही पर आज इरफान खान ने 54 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. इरफान काफी लंबे वक्त से बीमार थे। इरफान खान की इस खबर के बाद पूरे बॉलीवुड में शोक के लहर दौड़ गई है. इरफान खान न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित थे और इस बीमारी के इलाज के लिए इरफान खान लंदन भी गए थे और करीब साल भर इलाज कराने के बाद वह वापस भारत लौटे थे. भारत लौटने के बाद इरफान खान ने अंग्रेजी मीडियम में काम किया था. यह फिल्म इरफान की जिंदगी की आखिरी फिल्म हो गई।

इरफान खान के निधन की खबर पूरे बॉलीवुड में शोक के लहर है सभी शोशल मिडिया पर अपनी सम्बेदनाएँ प्रगट कर रहे हैं। पीएम मोदी, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, परेश रावल, अजयदेवगन, सलमानखान शाहरुख़ खान, आमिर खान, समेत बॉलीवुड के दिग्गजों ने श्रद्धांजलि दी. इसके अलावां कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष्य राहुल गाँधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत अन्य नेताओं ने भी उन्हें नमन किया.

बॉलीवुड जगत, क्रिकेट, व्यापर जगत एवं राजनीति के दिग्गजों सहित इरफान खान के निधन पर पीएम मोदी ने दुःख जताया पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि इरफान खान के निधन से सिनेमा और थियेटर जगत को बड़ी क्षति हुई है. अलग-अलग माध्यमों में उनके शानदार काम के लिए उन्हें याद किया जाएगा. उनके परिवार, दोस्त और चाहने वालों को वह सांत्वना देते हैं. भगवान उनकी आत्मा को शांति दे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीट में लिखा कि विख्यात अभिनेता इरफान खान के असामयिक निधन से गहरा दुःख हुआ। वे दुर्लभ प्रतिभा-सम्पन्न कलाकार थे। उनकी विविध भूमिकाओं की छाप सदैव हमारे दिलों में अंकित रहेगी । उनका निधन, सिने-जगत व अनगिनत प्रशंसको के लिए अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं।

अमितशाह ने अपने ट्वीट में लिखा कि इरफान खान के निधन की खबर से काफी दुख पहुंचा. वो एक शानदार अभिनेता थे, जिनकी कला ने दुनियाभर में उनका नाम करवाया. वह भारत की फिल्म इंडस्ट्री का एक अहम हिस्सा था. उनके निधन के साथ देश ने एक शानदार अभिनेता को खोया है.

SHEIN Many GEO's

राहुल गाँधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘इरफान खान के निधन की खबर सुन काफी दुख हुआ. वह एक शानदार अभिनेता थे, जो वैश्विक स्तर पर भारत के ब्रांड एंबेसडर थे. उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

AliExpress WW

प्रियंका गाँधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि इमरान खान की बेमिसाल अदाकारी जैसी दूसरी मिसाल मिलनी मुश्किल है। उनके अभिनय ने भाषाओं, राष्ट्रों और मज़हबों की सीमाओं को तोड़ते हुए अदाकारी का एक ऐसा लहजा बनाया जिसने कला और संवेदना के जरिए पूरी मानवता को एकजुट किया। आपका अभिनय हमारी थाती है। हम इसे सहेजकर रखेंगे।

मायावती ने अपने ट्वीट में लिखा कि बॉलीवुड व हॉलीवुड में भी अपनी छाप छोड़ने वाले सदाबहार अभिनेता इरफान खान का मात्र 54 साल की उम्र में ही आज निधन की खबर अति-दुःखद। अपने अभिनय से हर वर्ग के दर्शकों को प्रभावित करने वाले इरफान के परिवार व देश-दुनिया में उनके फैन्स को कुदरत इस दु़ःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।

अखिलेश यादव ने अपने ट्वीट में लिखा कि हम सबके चहेते अभिनेता इरफ़ान ख़ान आज अंनत गति को प्राप्त हुए. भावभीनी श्रद्धांजलि! विख्यात धावक पान सिंह तोमर की अमर भूमिका में वो सदैव याद किये जाएंगे…

मशहूर एक्टर सलमान खान ने अपने ट्वीट में लिखा कि “फिल्म इंडस्ट्री, उनके फैंस और खासकर उनके परिवार के लिए यह बहुत बड़ा नुकसान है. मेरा दिल उनके परिवार के लिए दुखी है. ऊपर वाला उन्हें शक्ति दे. आपकी आत्मा को शांति मिले भाई, आप हमेशा याद किये जाओगे और हमेशा हमारे दिल में रहोगे.”

मशहूर एक्टर अजय देवगन ने अपने ट्वीट में लिखा कि “इरफान के असामयिक निधन के बारे में सुनकर दिल टूट गया. भारतीय सिनेमा के लिए यह कभी ना भरने होने वाला नुकसान है. अपनी पत्नी और बेटों के प्रति गहरी संवेदना. आरआईपी.”

मशहूर एक्टर प्रकाश राज ने अपने ट्वीट में लिखा कि “बेहद दर्दनाक, बहुत जल्दी इरफान. सामूहिक वैश्विक कला में आपके योगदान के लिए धन्यवाद. हम आपको बहुत याद करेंगे. आरआईपी.”

शाहरुख ने लिखा, कि मेरे दोस्त, प्रेरक और हमारे वक्त के शानदार अभिनेता. अल्लाह आपकी आत्मा पर कृपा करे इरफान भाई. आपको हमेशा मिस करेंगे और इस बात की तसल्ली रहेगी कि आप हमारी जिंदगी का हिस्सा थे. ‘पैमाना कहे है कोई, मैखाना कहे है..दुनिया तेरी आंखों को भी, क्या क्या ना कहे है”.

अस्पताल के बयान के मुताबिक, इरफान खान को पेट की समस्या थी उन्हें Colon infection हुआ था. इरफान खान के निधन की जानकारी सबसे पहले फिल्म डायरेक्टर शूजीत सरकार ने दी उसके बाद अस्पताल की ओर से बयान जारी किया गया. सुजीत सरकार ने ट्वीट किया: “मेरे प्रिय मित्र इरफान. आप लड़े और लड़े और लड़े. मुझे आप पर हमेशा गर्व रहेगा .. हम फिर से मिलेंगे .. सुतापा और बाबिल के प्रति संवेदना .. आपने भी लड़ाई लड़ी, सुतापा आपने इस लड़ाई में जीत के लिए हर संभव कोशिश की. शांति और ओम शांति. इरफान खान को सैल्यूट.”

बतादें कि कुछ दिनों पहले इरफान खान की मम्मी सईदा बेगम का राजस्थान में ही निधन हो गया था। लॉकडाउन के कारण इरफान खान अपनी मम्मी के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे। उनको वीडियो कॉल के जरिए ही अपनी मम्मी का अंतिम दर्शन करना पड़ा था।