नही रहे लालजी टंडन पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का 85 वर्ष की उम्र में आज सुबह लखनऊ मेदान्ता अस्पताल में निधन हो गया। उन्हें 11 जून को पेशाब में परेशानी हो रही थी जिसकी वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लालजी टंडन लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। उनका कामकाज उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल देख रही थी। लालजी टंडन के निधन की जानकारी उनके बेटे और यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने ट्वीट के जरिए दी। बताया जा रहा है कि, काफी दिनों से इलाज चलने के बावजूद बीती रात उनका स्वास्थ्य ज्यादा बिगड़ गया था और वह बहुत दिनों से वेंटिलेटर पर थे।

लालजी टंडन भारतीय जनता पार्टी के पुराने उत्तर प्रदेश बड़े कद्दावर नेता थे। लालजी टंडन ने भारतीय जनता पार्टी में रहकर दो बार पार्षद चुने गए और दो बार विधान परिषद के सदस्य भी रहे। लालजी टंडन लगातार तीन बार बिधायक बने और भारतीय जनता पार्टी की सरकार में दो बार मंत्री भी बने। लालजी टंडन अटल बिहारी वाजपेयी के भी सहयोगी रहे हैं। जब वाजपेयी जी का निधन हुआ तो लालजी टंडन ने ही लखनऊ जो उनका चुनावी क्षेत्र हुआ करता था उसकी कमान संभाल ली थी।

लालजी टंडन के निधन की खबर से पूरे उत्तर प्रदेश में शोक की लहर दौड़ गई। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने आज मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर शोक व्यक्त किया।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक ट्वीट में लिखा कि ‘श्री टंडन संवैधानिक मामलों के अच्छे ज्ञाता थे।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘श्री लालजी टंडन को समाज सेवा के लिए उनके अथक प्रयासों हेतु सदैव स्मरण किया जाएगा। उन्होंने एक प्रभावकारी प्रशासक के रूप में अपनी विशिष्‍ट पहचान बनाई एवं लोक कल्याण को सदैव विशेष महत्व दिया। उनके निधन से मर्माहत हूं।’ प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ श्री टंडन के लंबे जुड़ाव को भी स्‍मरण किया।

 

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल श्री लालजी टंडन के निधन पर दुःख प्रकट करते हुए कहा कि श्री लाल जी टंडन का पूरा जीवन जनसेवा को समर्पित रहा। श्री शाह ने कहा कि एक जनसेवक के रूप में श्री लालजी टंडन जी ने भारतीय राजनीति पर अपनी गहरी छाप छोड़ी है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि लालजी टंडन ने अपने जीवन में कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनका निधन देशवासियों के लिए एक अपूरणीय क्षति है। केंद्रीय गृह मंत्री ने श्री लालजी टंडन के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना की।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ पहुँच कर श्री लालजी टंडन जी के अंतिम दर्शन किए एवं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उन्होंने ने ट्वीट कर लिखा मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश की एक क़द्दावर शख़्सियत, श्री लालजी टंडन के निधन का समाचार बहुत पीड़ादायक है। टंडनजी के साथ मुझे लम्बे समय तक काम करने का अवसर मिला। उनका लम्बा सार्वजनिक जीवन जनता की सेवा में समर्पित रहा और उन्होंने अपने काम से एक अलग छाप छोड़ी है।

AliExpress WW

उन्होंने आगे लिखा कि स्वभाव से बेहद मिलनसार टंडनजी कार्यकर्ताओं के बीच भी बेहद लोकप्रिय थे। विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने जो विकास कार्य कराये उसकी सराहना आज भी लखनऊ और उत्तर प्रदेश के लोग करते हैं। ईश्वर समस्त शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे। ओम शान्ति!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी उन्होंने ट्वीट कर लिखा म.प्र. के मा. राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी के निधन की खबर सुनकर शोक हुआ। उनके निधन से देश ने एक लोकप्रिय जननेता,योग्य प्रशासक एवं प्रखर समाज सेवी को खोया है। वे लखनऊ के प्राण थे। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शान्ति हेतु प्रार्थना करता हूँ। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं।

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन के बाद आज उत्तर प्रदेश की राज्यपाल महामहिम श्रीमती आनंदी बेन पटेल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित गुलाला घाट पर पहुंच कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। और अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा वरिष्ठ नेता, पूर्व सांसद एवं मध्य प्रदेश के राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी का निधन अत्यंत दुःखद! शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना। भगवान दिवंगत आत्मा को शांति एवं प्रियजनों को दुख सहन करने का संबल प्रदान करें। भावभीनी श्रद्धांजलि!

बसपा की मुखिया मायावती ने कहा कि मध्यप्रदेश के गवर्नर व यूपी में बीजेपी की सरकार में कई बार वरिष्ठ मंत्री रहे श्री लालजी टण्डन, जो काफी सामाजिक, मिलनसार व संस्कारी व्यक्ति थे, उनका इलाज के दौरान आज लखनऊ में निधन होने की खबर अति-दुःखद व उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा उनके आवास पहुँचकर उनके पार्थिव शरीर पर पुष्पगुच्छ भेंट कर गतात्मा की शांति हेतु प्रभु से प्रार्थना किया। उन्होंने कहा भाजपा के वरिष्ठ नेता व वर्तमान में माननीय राज्यपाल आ. लाल जी टंडन का दुःखद निधन संगठन के लिए अपूर्णीय क्षति है, उत्तर प्रदेश राजनीति के शिखर पुरुष आ. “बाबूजी” हम जैसे कार्यकर्ताओं के अभिवावक समान थे। ईश्वर पुण्यात्मा को श्रीचरणों में स्थान व स्वजनों को धैर्य प्रदान करें। ॐ शांति

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने उनके आवास पहुँचकर श्रद्धांजलि अर्पित की। केशव प्रसाद मौर्या ने ट्वीट कर लिखा मैं पुण्यात्मा को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ और ईश्वर से प्रार्थना है कि पुण्यात्मा को अपने चरणों में स्थान दे तथा परिजनों व समर्थकों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करेंl ॐ शांति ॐ

उन्होंने आगे लिखा आदरणीय बाबूजी का निधन हम सभी कार्यकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत क्षति है जिसकी भरपाई नहीं हो सकती है। समय-समय पर बाबूजी मार्गदर्शन एवं नेतृत्व ने हम सभी को अभिभूत किया है। पार्टी ने अपने समर्पित सिपाही को खोया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता, प्रदेश सरकार में कई मंत्रालयों के मंत्री एवं पूर्व सांसद रहे, तीन पीढ़ी के लाखों कार्यकर्ताओं के प्रेरणा स्रोत व वर्तमान में मध्य प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी के निधन का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा श्रद्धेय टंडन जी का जाना मेरी व्यक्तिगत क्षति है। उनसे मुझे सदैव पितृतुल्य स्नेह मिला। जब भी कभी मुश्किल आती थी, मैं उनका मार्गदर्शन लेता था। उनकी कमी को अब पूरा नहीं किया जा सकता। श्रद्धेय टंडन जी कुशल संगठक, राष्ट्रवादी विचारक और सफल प्रशासक थे। स्व. अटल जी के निकट सहयोगी रहते हुए उन्होंने लखनऊ और उत्तरप्रदेश के विकास में अतुलनीय योगदान दिया। उनके द्वारा किये गए विकासकार्यों को वर्षों तक याद किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट की बैठक में मंत्रिमंडल के साथियों के साथ मध्यप्रदेश के माननीय राज्यपाल दिवंगत श्री लालजी टंडन को श्रद्धांजलि दी और पांच दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।

शिवराज सिंह चौहान ने लखनऊ पहुँचकर श्रद्धेय राज्यपाल श्री लालजी टंडन के पार्थिव शरीर को पुष्पांजलि अर्पित की और परिजनों को ढाँढस बंधाया। उन्होंने कहा बाबूजी सदैव हमें आशीर्वाद देते रहें और हमारा मार्गदर्शन करते रहें, ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूँ।