अयोध्या : ग्राम प्रधान की हत्या पर तांडव, चौकी इंचार्ज सस्पेंड, पूरा स्टॉफ लाइन हाजिर

अयोध्या। जिले के इनायत नगर थानाक्षेत्र में ग्राम ग्राम हल्ले द्वारिका के प्रधान देव शरण यादव की गोली मारकर हत्या किये जाने के करीब चौबीस घंटे बाद भी स्थिति सामान्य नहीं हो पायी है। सोमवार की रातभर आगजनी और उपद्रव मचा रहा।मृत प्रधान के सैकड़ों समर्थकों ने विपक्ष के आरोपी ईश्वर दत्त मिश्र परिवार का घर फूँककर तहसनहस कर दिया।तथा जमकर लूटपाट की। हमलावरों ने आरोपी पक्ष के कई लोगों की पिटाई भी कर दी।

चौकी इंचार्ज बारुन की लापरवाही आयी सामने

दूसरी ओर गाँव में पलायन के बाद कर्फ्यू जैसी स्थिति है। जहाँ स्वयँ एसपी ग्रामीण शैलेन्द्र कुमार मयफोर्स कैम्प कर रहे हैं। उधर एसएसपी और डीआईजी द्वारा घटनास्थल के दौरे के बाद इनायत नगर थाने की बारून पुलिस चौकी के प्रभारी राम अवतार राम को निलम्बित कर दिया और चार सिपाहियों सहित पूरे चौकी स्टॉफ को लाइन हाज़िर कर दिया।
उच्चाधिकारियों ने भी स्वीकार किया कि ग्राम प्रधान की हत्या के मामले में चौकी इंचार्ज बारुन की लापरवाही सामने आयी।प्रधान की हत्या के एक दिन पहले ही दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई थी। तथा घटना के समय भी दोनों पक्षों से बुलाये गये अराजकतत्व में भिडंत हुई थी। जिसमेँ आरोपी पक्ष कमजोर पड़ा तो प्रधान और उसके सहयोगियों पर फायर झोंक दिया। जिसमेँ देव शरण यादव की मौत हो गयी। जबकि उसके गुर्गे साईं चरण और सतीश को भी गोली लग गयी। पुलिस ने माना कि घटना के एक दिन पूर्व ही ग्राम प्रधान देव शरण ने इनायत नगर थाने में तहरीर देकर आरोपियों से जान माल का खतरा बताया था।

आरोपी घर छोड़कर पलायन

उधर ग्राम प्रधान देवशरण यादव हत्याकांड के बाद आरोपियों का गांव खाली हो गया है। आरोपी लोग घर छोड़कर पलायन कर गए हैं। परिवार के लगभग 50 मवेशी लापता बताये जाते हैं। मृत प्रधान के समर्थकों ने गांव में भारी तांडव मचाते हुए कई मोटर साइकिल और एक ट्रैक्टर को भी जलाकर राख कर दिया।
गाँववालों और पुलिस के मुताबिक दोनों पक्षों में चुनावी रंजिश, लकड़ी कटान के कारोबार और पाँच बीघे जंगली भूमि पर कब्जेदारी का पुराना विवाद था। जिसे लेखपाल राहुल कुमार भी नहीं सुलटा पाया था। इसी जमीन को लेकर दोनों पक्ष अक्सर आमने सामने आ जाते थे।वर्षों से सुलग रही चिंगारी ने कल भीषण रूप धर लिया और ग्राम प्रधान की नृशंस हत्या हो गयी।

Leave a Comment