आईएएनएस-सीवोटर के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार दिल्ली में बनेगी आम आदमी पार्टी की सरकार

आईएएनएस-सीवोटर के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण से जाहिर होता है कि आम आदमी पार्टी की सरकार मजबूती के साथ दोबारा सत्ता में वापस आएगी. यह सर्वेक्षण जनवरी के पहले हफ्ते में किया गया और सोमवार को जारी हुआ. इसके मुताबिक यदि चुनाव जनवरी के पहले हफ्ते में हो तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप 2015 में मिली जीत को दोहरा सकती है.

सर्वेक्षण का सैंपल साइज 13,076 था. यह दिल्ली चुनाव से संबंधित पहला सर्वेक्षण है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को मतदान होंगे और मतगणना 11 फरवरी को होगी. पिछली बार आप ने 67 सीटें हासिल की थी.

सीवोटर सर्वेक्षण के अनुसार, आप को 53.3 फीसदी वोट मिलते, जिससे वह करीब 59 सीटें जीतने के करीब होती. जबकि बीजेपी को 25.9 फीसदी वोट के साथ आठ सीटें हासिल होतीं. वहीं कांग्रेस 4.9 फीसदी वोट के साथ चार सीटें जीत पाती अगर चुनाव जनवरी के पहले हफ्ते में होते.

सर्वेक्षण में लोगों को पूछा गया था, ‘विधानसभा चुनाव अगर आज होते हैं तो आप किसे वोट देंगे?’ इस दौरान आप को 54 से लेकर 64 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया. बीजेपी को तीन से 13 और कांग्रेस को शून्य से छह सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.