इतिहासकार रामचंद्र गुहा का राहुल गाँधी पर तंज बोले युवा भारत एक खानदान की पांचवी पीढ़ी को नहीं चाहता

इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने केरल लिटरेचर फेस्टिवल में कहा की केरल से राहुलगांधी को क्यों जिताया उन्होंने कहा की राहुल गाँधी के केरल में जीतने से नरेंद्र मोदी को फायदा है। उन्होंने कांग्रेस के वंशवाद की ओर इशारा करते हुए कहा कि हमारा देश युवा है वह किसी एक परिवार के पांचवी पीढ़ी नही पसंद करती।

उन्होंने कहा की मै राहुल गाँधी के खिलाफ नहीं हूँ वे एक अच्छे इंसान हैं। लेकिन वे ‘कठोर परिश्रमी’ और ‘सेल्फ मेड’ नरेंद्र मोदी का मुकाबला नहीं कर सकते। रामचंद्र गुहा ने कहा हिंदुत्व के उभार के कारण कांग्रेस एक महान राजनितिक दाल से दयनीय पारिवारिक कंपनी बन गई है।

उन्होंने कहा केरल ने राहुल गाँधी को चुनकर बहुत बड़ी गलती की है, लेकिन 2024 में यह गलती न दोहराएं नहीं तो केरल से राहुल गाँधी के जितने से नरेंद्र मोदी को बड़ा फायदा होगा।

उन्होंने नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा, ‘नरेंद्र मोदी की असली बढ़त यह है कि वह राहुल गांधी नहीं हैं। उन्होंने खुद यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने 15 साल तक राज्य को चलाया है जिसका उनको प्रशासनिक अनुभव है। वे कठिन परिश्रम करते हैं। टहल गाँधी पर तंज कस्ते हुए उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी कभी यूरोप जाने के लिए छुट्टी नहीं लेते। उन्होंने कांग्रेसपार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह ‘मुगल वंश’ के आखिरी दौर से गुजर रही है। उन्होने ने कहा यह सब मैं बहुत ही गम्भीतरा से कह रह हूँ।