औरेया सड़क हादसे में 24 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के औरेया से आज दुखद खबर आई जंहा पर तड़के साढ़े तीन बजे ट्रकों की भिड़ंत में 24 मजदूरों की मौत हो गई। इसके अलावां 40 लोग घायल हो गए। जिन्हे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। औरेया सड़क हादसे में 24 लोगों की मौत इस घटना पर प्रधानमंत्री मोदी सहित सभी नेताओं ने दुःख व्यक्त किया है। योगी आदित्यनाथ ने औरैया की घटना की समीक्षा की एवं मृतकों के परिवारजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए प्रत्येक मृतक के परिवार को ₹02-02 लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है एवं गंभीर रूप से घायल लोगों को ₹50,000 की राशि देने का ऐलान किया।

औरेया सड़क हादसे में 24 लोगों की मौत मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना आज सुबह 3 से 3.30 बजे के बीच की है। दिल्ली से आया एक ट्रक ढाबे पर खड़ा था. उसमें कुछ मजदूर चाय पीने के लिए नीचे उतर गए थे और कुछ बैठे थे। ये सभी लोग उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों के रहने वाले थे. इसी बीच फरीदाबाद से आ रहा एक दूसरा ट्रक जिसमें 80 मजदूर थे, पीछे से दिल्ली वाले ट्रक पर टक्कर मारकर पलट गया। इस हादसे में 24 मजदूरों की मौत भयावह तरीके से हुई जबकि 40 लोग घायल हुए हैं।

इस घटना को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुःख प्रगट किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा जनपद औरैया में सड़क दुर्घटना में प्रवासी कामगारों/श्रमिकों की मृत्यु दुर्भाग्यपूर्ण एवं दुःखद है, मेरी संवेदनाएं मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। पीड़ितों को हर संभव राहत प्रदान करने,घायलों का समुचित उपचार कराने व दुर्घटना की त्वरित जांच करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औरैया की घटना की समीक्षा की एवं मृतकों के परिवारजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए प्रत्येक मृतक के परिवार को ₹02-02 लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है एवं गंभीर रूप से घायल लोगों को ₹50,000 की राशि स्वीकृत की है। इसके अलावां दोनों ट्रक मालिकों पर केस दर्ज करने व दोनों ट्रकों को जब्त करने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही इस घटना का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए यह आदेश दिए हैं कि बार्डर के दोनों थानाध्यक्षों को तत्काल निलंबित किया है।

इस घटना के सामने आने के बाद के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दुःख जताया उन्होंने ट्वीट कर लिखा उत्तर प्रदेश के औरैया में सड़क दुर्घटना बेहद ही दुखद है। सरकार राहत कार्य में तत्परता से जुटी है। इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं, साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

कांग्रेस पार्टी महासचिव प्रियंका गाँधी ने ट्वीट कर लिखा औरैया की हृदय विदारक घटना ने एक बार फिर यह प्रश्न उपस्थित कर दिया है कि आख़िर सरकार क्या सोचकर इन मजदूरों के घर जाने की समुचित व्यवस्था नहीं कर रही है? प्रदेश के अंदर मजदूरों को ले जाने के लिए बसें क्यों नहीं चलाई जा रही हैं?
या तो सरकार को कुछ दिख नहीं रहा या वो सब कुछ देख के अनजान बनी हुई है। क्या सरकार का काम सिर्फ बयानबाजी करना रह गया है? सभी मृतकों के पार्थिव शरीरों को सम्मानपूर्वक उनके परिवारवालों तक पहुँचाया जाए। सभी घायलों का समुचित इलाज हो। और इन सबकी आर्थिक मदद की जाए।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकार को घेरते हुए लिखा उप्र के औरैया में सड़क हादसे में 24 से भी अधिक ग़रीब प्रवासी मज़दूरों की मौत पर अवर्णनीय दुख. घायलों के लिए दुआएँ. सब कुछ जानकर… सब कुछ देखकर भी… मौन धारण करनेवाले हृदयहीन लोग और उनके समर्थक देखें कब तक इस उपेक्षा को उचित ठहराते हैं. ऐसे हादसे मृत्यु नहीं हत्या हैं. उन्होंने आगे लिखा घर लौट रहे प्रवासी मज़दूरों के मारे जाने की ख़बरें दिल दहलानेवाली हैं. मूलत: ये वो लोग हैं जो घर चलाते थे. इसलिए समाजवादी पार्टी प्रदेश के प्रत्येक मृतक के परिवार को 1 लाख रु की मदद पहुँचाएगी. नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए निष्ठुर भाजपा सरकार भी प्रति मृतक 10 लाख रु की राशि दे।

अखिलेश यादव ने सरकार को घेरते हुए लिखा पैदल घर पहुँचने के लिए वाहनों में विवश होकर चलने पर मजबूर व हादसों में अपनी जान गँवा रहे प्रवासी मज़दूरों को सम्मान और सुरक्षा के साथ घर पहुँचाने के लिए प्रदेश सरकार को 10 हज़ार सरकारी बसों को तत्काल चलाना चाहिए. क्या ग़रीब का कोई हक़ नहीं होता?

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने इस घटना में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रगट की और सरकार से परिवार वालो की मदद करने की अपील की।