कारोबारियों की बढ़ी मुश्किलें, नेपाल सरकार ने भारत की सब्जियों और फलों को खरीदने पर लगाई रोक

भारत से नेपाल जाने वाली सब्जियों व फलों पर नेपाल सरकार ने रोक लगा दी है। आरोप है कि इन सब्जियों में ज्यादा कीटनाशक व केमिकल का प्रयोग किया गया है। रोक के बाद सब्जी व फलों से लदे वाहन सीमा पर खड़े हुए हैं। नेपाल के इस फैसले से भारतीय व्यापारियों में बेचैनी है। नेपाल सरकार ने भारत से आने वाली सब्जियों पर रोक लैब परीक्षण के बाद लगाई है। भारत में पैदा होने वाली सब्जियों में रासायनिक पदार्थों का उपयोग ज्यादा किया जा रहा है।

नेपाल सरकार ने यह भी कहा कि अब भारत से लैब परीक्षण के बाद ही फल और सब्जियों का आयात करेंगे। नेपाल के कैलाली जिले के जिलाधिकारी योगराज बोहरा ने बताया कि भारत बिना जांच के फल और सब्जियां नेपाल नहीं भेज सकता। इस पर भंसार, कस्टम विभाग ने रोक लगा दी है। इसलिए पहले काठमांडू से खाद्यान संस्थान से स्वास्थ्य प्रमाण पत्र लेना पड़ेगा उसके बाद ही बिक्री हो सकेगी।

रोजाना सैकड़ों ट्रक नेपाल जाता है सब्जी व फल

कैलाली के स्थानीय निवासी अरुण पनेरू बताते हैं कि रोजाना भारत से नेपालगंज, सोनोली, गौरीफंटा बॉर्डर से सैकड़ों ट्रक सब्जी व फलों का आयात होता है, लेकिन भारतीय सब्जियों में अधिक मात्रा में रासायनिक पदार्थ पाए जाने के कारण सब्जियों व फलों पर रोक लगा दी गई है।

रोक के बाद सब्जी व फल के दाम बढ़े

नेपाल सरकार द्वारा सब्जियों व फलों पर रोक के लगने के बाद से नेपाली बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। 20 रुपये किलो मिलने वाला आलू 40 रुपये किलो, टमाटर 120 रुपये किलो, प्याज 80 रुपये किलो और लौकी की कीमत 40 रुपये किलो तक पहुंच गई है।

Leave a Comment