किसानों के लिए एक लाख करोड़ रूपये की वित्‍त पोषण सुविधा आरंभकी इस पर देखिये किसने क्या कहा

किसानों के लिए एक लाख करोड़ रूपये की वित्‍त पोषण सुविधा आरंभकी इसको लेकर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि “कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की नींव है, जिसको सशक्त करने के लिए मोदी सरकार 6 वर्षों से प्रयासरत है। अपने ट्वीट्स में श्री अमित शाह ने कहा कि “किसानों की आय दोगुना करने और कृषि विकास के लिए कई अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के इन अथक प्रयासों से आने वाले समय में भारतीय कृषि विश्वस्तरीय होगी”।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि “कृषि व ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कैबिनेट द्वारा पारित 100000 करोड़ रुपये के एग्रीकल्चर इंफ़्रास्ट्रक्चर फंड (Agriculture Infrastructure Fund) की शुरुआत की और साथ ही पीएम-किसान (PM-Kisan) के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफ़र की, इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूँ”।

अमित शाह ने यह भी कहा कि “एग्रीकल्चर इंफ़्रास्ट्रक्चर फंड” से कोल्ड स्टोरेज, संग्रह केंद्रों, प्रसंस्करण इकाइयों जैसे अनेकों बुनियादी ढाचों के निर्माण को गति मिलेगी जिससे हमारे मेहनती किसान अपनी उपज का सही मूल्य प्राप्त कर पाएंगे। इससे रोजगार के नये अवसर उत्पन्न होंगे और ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी”।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की मज़बूत नींव के लिए आत्मनिर्भर कृषि सबसे आवश्यक है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने १ लाख करोड़ के Agriculture Infrastructure Fund की शुरुआत करके किसानों के कल्याण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके लिए प्रधानमंत्रीजी का हृदय से आभार।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा कि किसान हित में आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किए जा रहे विविध प्रयासों के क्रम में आज एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत ₹01 लाख करोड़ की वित्तपोषण सुविधा प्रारंभ हो रही है। आत्मनिर्भर किसान ही ‘आत्मनिर्भर भारत’ की नींव हैं।

बीजेपी अध्यक्ष जेपीनाड्डा ने कहा आज कृषि से जुड़ी सुविधाएं तैयार करने के लिए एक लाख करोड़ का विशेष फंड लॉन्च करने तथा साढ़े 8 करोड़ किसान परिवारों के खातों में 17,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी का हार्दिक धन्यवाद।

सरकार के इस महत्वपूर्ण कदम से गांवों में बेहतर भंडारण, आधुनिक कोल्ड स्टोरेज चेन व रोजगार के अवसर तैयार करने में मदद मिलेगी। इस योजना के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत हर जिले के मशहूर उत्पादों को देश व दुनिया से जोड़ा जा सकेगा।