कुछ लोग CAA लेकर भ्रम फैला रहे हैं। मुझे खुशी है कि आज का युवा ही ऐसे लोगों का भ्रम भी दूर कर रहा है। : पीएम मोदी

आज दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी । आज दौरे का दूसरा दिन। आज सुबह पीएम मोदी बेलूर मठ पहुंचे। पीएम मोदी बेलूर मठ में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बेलूर मठ आना तीर्थयात्रा की तरह है. वे सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें बेलूर मठ में रातभर रहने को मौका मिला है. पीएम मोदी ने बेलूर मठ प्रशासन और पश्चिम बंगाल सरकार का वंहा पर बुलाने के लिए धन्यवाद दिया.

पीएम मोदी ने सभी को स्वामी विवेकानंद जयंती की शुभ कामनाए दी। उन्होंने कहा आप सभी को स्वामी विवेकानंद जयंती के इस पवित्र अवसर पर, राष्ट्रीय युवा दिवस पर, बहुत-बहुत शुभकामनाएं। देशवासियों के लिए बेलूर मठ की इस पवित्र भूमि पर आना किसी तीर्थयात्रा से कम नहीं है, लेकिन मेरे लिए तो हमेशा से ही ये घर आने जैसा ही है। उन्होंने कहा कि पिछली बार जब यहां आया था तो गुरुजी, स्वामी आत्मआस्थानंद जी के आशीर्वचन लेकर गया था। आज वो शारीरिक रूप से हमारे बीच विद्यमान नहीं हैं। लेकिन उनका काम, उनका दिखाया मार्ग, रामकृष्ण मिशन के रूप में सदा हमारा मार्ग प्रशस्त करता रहेगा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमें हमेशा याद रखनी होगी जब वो कहते थे कि “अगर मुझे सौ ऊर्जावान युवा मिल जाएं, तो मैं भारत को बदल दूंगा”। यानि परिवर्तन के लिए हमारी ऊर्जा, कुछ करने का जोश ही आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवा जोश, युवा ऊर्जा ही 21वीं सदी के इस दशक में भारत को बदलने का आधार है। नए भारत का संकल्प, आपके द्वारा ही पूरा किया जाना है। ये युवा सोच ही है जो कहती है कि समस्याओं को टालो नहीं, उनसे टकराओ, उन्हें सुलझाओ।

पीएम मोदी ने का के बारे में बताते हुए कहा कि मैं फिर कहूंगा, सिटिजनशिप एक्ट, नागरिकता लेने का नहीं, नागरिकता देने का कानून है और सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट, उस कानून में सिर्फ एक संशोधन है। पीएम ने कहा कि ये कानून रातों-रात नहीं बना है. बल्कि इस कानून में संसद के जरिए मात्र एक संशोधन किया गया है. पीएम ने कहा कि इस कानून में नागरिकता लेने के लिए सहूलियत बढ़ाई गई है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में धर्म के आधार पर प्रताड़ित लोगों को भारत की नागरिकता मिले ऐसा महात्मा गांधी भी चाहते थे. उन्होंने कहा कि CAA पर गलतफहमियों को दूर किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इतनी स्पष्टता के बावजूद, कुछ लोग सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट को लेकर भ्रम फैला रहे हैं। मुझे खुशी है कि आज का युवा ही ऐसे लोगों का भ्रम भी दूर कर रहा है। और तो और, पाकिस्तान में जिस तरह दूसरे धर्म के लोगों पर अत्याचार होता है, उसे लेकर भी दुनिया भर में आवाज हमारा युवा ही उठा रहा है।