केजरीवाल ने कहा मरकज से 1548 लोग निकाले गए जिसमें 441 में कोरोना के लक्षण

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज का कोरोना कनेक्शन सामने के बाद पुरे देश में दहशत पैदा हो गई है। इस पूरे मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को नाराजगी जाहिर की. उन्होंने इस पूरी घटना की निंदा की है और कहा कि सब सारे मंदिर और मस्जिद बंद हैं तो फिर ऐसी हरकत क्यों हुई. केजरीवाल ने कहा मरकज से 1548 लोग निकाले गए जिसमें 441 में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं।

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि अब तक 1548 लोगों को मरकज से निकाला गया है। 1127 को क्वारंटीन के लिए भेजा गया है। इस तरह लोगों का इकट्ठा होना ये बड़ी लापरवाही है। इससे देश के दूसरे हिस्सों में भी लोग गए हैं, जिससे वहां भी प्रभाव पड़ सकती है। मरकज मामले पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी जताई है, उन्होंने कहा कि जब सारे मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे बंद हैं। ऐसे में इस तरह की हरकत क्यों की गई। अगर हम गैरजिम्मेदाराना हरकत करेंगे तो बहुत परेशानी होगी। केजरीवाल ने कहा मरकज से 1548 लोग निकाले गए जिसमें 441 में कोरोना के लक्षण मिले हैं। इसके अलावां 24 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
केजरीवाल ने कहा कि ”दिल्ली में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 97 मामले सामने आए हैं. इनमें से 5 लोग ठीक हो गए हैं. दो की मौत हो गई है और 89 का उपचार चल रहा है. केवल एक व्यक्ति वेंटीलेटर पर है और दो को ऑक्सीजन लगाई गई है.” उन्होंने कहा कि लोकल ट्रांसमिशन कंट्रोल में है. कम्युनिटी ट्रांसमिशन अभी नहीं है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. केजरीवाल ने कहा कि ”दिल्ली में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 97 मामले सामने आए हैं. इनमें से 5 लोग ठीक हो गए हैं. दो की मौत हो गई है और 89 का उपचार चल रहा है. केवल एक व्यक्ति वेंटीलेटर पर है और दो को ऑक्सीजन लगाई गई है.”

उन्होंने कहा कि ”हमने 97 मामलों का आकलन करके समझना चाहा कि कहीं कोरोना वायरस फैल तो नहीं रहा. इन 97 मामलों में से 24 मामले मरकज के हैं. उन्होंने कहा कि लोकल ट्रांसमिशन कंट्रोल में है. कम्युनिटी ट्रांसमिशन अभी नहीं है.” उन्होंने कहा कि ”मरकज में से जिन लोगों को निकाला गया है उनमें से बहुत सारे मामले पॉजिटिव सामने आ सकते हैं. मरकज में 12-13 मार्च के आसपास एक फंक्शन के लिए लोग इकट्ठे हुए थे. काफी लोग चले गए थे, कुछ लोग रुक गए थे. यहां 24 केस पॉजिटिव मिले हैं. वहां से 1548 लोगों को निकाला गया. उनमें से 441 लोगों में कोरोना के लक्षण थे. उनको अस्पताल में पहुंचाया गया है. कुल 1107 को क्वारन्टीन में भेज दिया गया है.”

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ”दुनिया भर में लोग मर रहे हैं और ऐसे में हम लोग ऐसी गैर जिम्मेदाराना हरकत कर रहे हैं कि लोग इकट्ठे हो रहे हैं. सारे धार्मिक स्थल खाली पड़े हैं. ऐसे में इतनी बड़ी गैदरिंग करना बिल्कुल गलत था. यहां से बहुत सारे लोग निकलकर देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच गए और किन-किन लोगों को इससे नुकसान पहुंच चुका होगा यह सोचकर भी डर लग रहा है. सभी धार्मिक नेताओं से अपील है कि ऐसा मत कीजिए. चाहे आप किसी भी धर्म के हों, हर इंसान की जिंदगी प्यारी है.”

केजरीवाल ने कहा कि FIR के लिए निर्देश दे दिए गए हैं. उम्मीद है एलजी जल्दी कार्रवाई करेंगे. किसी भी अफसर को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा कि ”दुकानों में जो राशन बंट रहा है उसमें भारी संख्या में लोग आकर राशन ले रहे हैं. लोग चिंता ना करें हम राशन रोजाना केंद्र सरकार से उठा रहे हैं, और आपको दे रहे हैं. राशन कार्ड वाले को राशन मिलेगा, मैं जिम्मेदारी लेता हूं.

बतादें कि यह समागम इस महीने की 13 से 15 तारीख तक दिल्‍ली में आयोजित हुआ था। तब्लीगी जमात के मरकज पर आयोजित इस आयोजन में 281 विदेशी नागरिकों समेत 19 प्रदेशों के 1800 से अधिक लोग शामिल हुए थे. इस जलसे में पुरे देश से लोग आये हुए थे।