कोरोना के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर G-20 देश देंगे

जी-20 संगठन के सदस्यों देशों के नेताओं ने आज कोविड-19 पर संगठन के आसाधारण शिखर सम्मेलन में व़ीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये भाग लिया। कोरोना के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर G-20 देश देंगे यह फैसला सर्व सम्मति से लिया गया।

सऊदी अरब की अध्यक्षता में हुए इस सम्मेलन में कोविड-19 संकट से निपटने की वैश्विक रणनीति पर चर्चा की हुई। कोरोना वायरस महामारी को रोकने और लोगों की सुरक्षा के लिए G20 नेताओं ने सभी आवश्यक उपाय करने पर सहमति व्यक्त की। कोरोना के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर G-20 देश देंगे यह फैसला सर्व सम्मति से लिया गया।

उन्होंने महामारी के खिलाफ लड़ाई में WHO के जनादेश को मजबूत करने का भी समर्थन किया. जिसमें चिकित्सा आपूर्ति, नैदानिक उपकरण, उपचार, दवाएं और टीके की डिलीवरी शामिल हैं। पीएम मोदी ने महामारी के खतरनाक सामाजिक और आर्थिक प्रभावों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि कोविड के 90% मामले और इससे 88% मौतें G 20 देशों में हुईं, जो विश्व की GDP का 80% और विश्व जनसंख्या का 60% है.

सूत्रों के मुताबिक जी-20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 में शामिल देशों से कहा कि कोविड-19 के संकट के 3 महीने बाद हम अभी भी इस संकट से निपटने के लिए एक समन्वित दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया हमारे एक्शन को देख रही है .

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानव के विकास के लिए मेडिकल शोध को स्वतंत्र रूप से और खुल कर साझा करने की अपील की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया भर में कहीं अधिक अनुकुल, प्रतिक्रियात्मक और सस्ती मानव स्वास्थ्य सुविधा प्रणाली का विकास करने की जरूरत है