कोरोना को लेकर राज्यों द्वारा उठाये जा रहे कदम

कोरोना के मामले देश भर में बढ़ते ही जा रहे हैं। जिससे केंद्र और राज्य सरकारें काफी चिंतित हैं। कोरोना को लेकर राज्यों द्वारा उठाये जा रहे कदम निम्नलिखित हैं।

कोरोना को लेकर राज्यों द्वारा उठाये जा रहे कदम

महाराष्ट्र- 2,487 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र में कोविड-19 के कुल पुष्ट केस 67,655 पहुंच गए हैं। इनमें से 29,329 पूरी तरह से ठीक हो गए हैं जबकि 2286 लोगों की मौत हो गई। इस बीच, 8 अधिकारियों समेत महाराष्ट्र पुलिस के 93 पुलिस कर्मियों का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। इस तरह से राज्य में कोरोना पॉजिटिव पाए गए कुल पुलिस कर्मियों की संख्या 2,509 पहुंच गई है। इनमें से महाराष्ट्र के 27 पुलिस कर्मियों की कोरोना से मौत हो गई। राज्य सरकार द्वारा जारी की नई गाइडलाइंस के तहत 30 जून तक लॉकडाउन के नए चरण में महाराष्ट्र से सड़क, वायु या ट्रेन मार्ग से अंतर-राज्यीय यात्रा प्रतिबंधित रहेगी। प्रवासी श्रमिकों, फंसे हुए लोगों और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें अपवाद हैं।

हरियाणा- मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। हालांकि इस जंग को लड़ते हुए हर जरूरतमंद को राशन मुहैया कराना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है ताकि कोई भी इस संकट की घड़ी में भूखा न रहे। राशन कार्डधारकों के साथ-साथ जिनके पास कोई कार्ड नहीं है उन्हें भी ‘डिस्ट्रेस टोकन’ में माध्यम से राशन प्रदान किया गया है। यह सुविधा राज्य में करीब 4.86 लाख लोगों को प्रदान की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि अब तक इस संक्रमण के उपचार के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है इसलिए हममें से प्रत्येक को यह सुनिश्चित करना होगा कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करने जैसी सावधानियां हमारे जीवनशैली में शामिल हों।

हिमाचल प्रदेश- राज्य सरकार ने आम लोगों की सुविधा के लिए कर्फ्यू में सुबह 6 से रात 8 बजे तक छूट देने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चूंकि अंतर जनपदीय बसें 1 जून से चलना शुरू हो जाएंगी इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि बसों और बस अड्डों पर भी उचित सामाजिक दूरी बनी रहे। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक सभी बस अड्डों पर भीड़ प्रबंधन और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि बसों को 60 प्रतिशत से ज्यादा सवारियों के साथ चलने की अनुमति नहीं होगी और ड्राइवर, कंडक्टर और यात्रियों को स्वास्थ विभाग के सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के भीतर एक से दूसरे जिले में लोगों को बिना पास के आने-जाने की अनुमति होगी लेकिन अंतरराज्यीय आवाजाही के लिए पास जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि देश के अन्य हिस्सों से आने वाले लोग क्वारंटीन होंगे। उन्होंने कहा कि रेड जोन से आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटीन में रखा जाएगा और अन्य इलाकों से आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्थागत क्वारंटीन किए गए लोगों को उनका कोविड-19 टेस्ट निगेटिव आने के बाद केवल घर जाने की इजाजत दी जाएगी।

पंजाब- मुख्यमंत्री ने कहा है कि उचित सावधानियां न बरतने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 17 मई से 28 मई के बीच 36,820 लोगों पर मास्क न पहनने के कारण, 4032 लोगों के सड़कों पर थूकने के कारण जुर्माना लगाया गया और 503 एफआईआर दर्ज की गई है।

गुजरात- राज्य में 438 कोरोनावायरस के नए मामले और 31 मौतों, जिसमें 20 सबसे ज्यादा प्रभावित अहमदाबाद में हैं, के साथ ही कुल मामलों की संख्या 16,794 हो गई है और 1,038 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान- 149 लोगों में संक्रमण की पुष्टि के साथ ही राजस्थान में कोरोना के मामले 8,980 हो गए हैं। 149 नए पॉजिटिव केस में से सबसे ज्यादा 44 केस भरतपुर से, 32 जयपुर से, 27 बारा से और 21 पाली से हैं। सभी धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल और होटल बंद रहेंगे। राजस्थान सरकार ने सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को क्षमता के साथ काम करने की अनुमति दी है।

मध्य प्रदेश- कोविड-19 पॉजिटिव केस मध्य प्रदेश में रविवार को 8000 के आंकड़े को पार कर गए। पिछले 24 घंटे में 198 नए केस सामने आए हैं। इस समय राज्य में कोरोना केस 8,089 हैं लेकिन एक राहत की बात है कि घातक वायरल संक्रमण निगेटिव होने पर 398 मरीजों को छुट्टी दे दी गई। राज्य में एक दिन में ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों का यह सबसे ज्यादा आकंड़ा है।

कोरोना को लेकर राज्यों द्वारा उठाये जा रहे कदम

छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के 5 और केस आए हैं, जिससे कुल मामले 503 हो गए। सक्रिय मामलों की संख्या 388 है जबकि राज्य में अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है।

केरल- केरल में अंतर-जनपदीय बस सेवाएं कल से शुरू हो जाएंगी; फिलहाल अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए कोई अनुमति नहीं दी गई है। होटल और रेस्टोरेंट को 8 जून से इन-डाइन सुविधाओं के साथ काम करने की अनुमति दी जाएगी। पूजा स्थलों को फिर से खोलने का फैसला धर्मगुरुओं के साथ परामर्श के बाद लिया जाएगा। आज से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुआ है, राज्य में करीब 12000 स्कूलों में कक्षा 1 से 12वीं तक के कुल 41 लाख विद्यार्थी सरकारी एजुकेशन चैनल विक्टर्स के माध्यम से वर्चुअल क्लासेज में शिफ्ट हो गए हैं। तिरुवनंतपुरम में कोविड-19 के 4 और संक्रमित मरीज बढ़े हैं, इनमें से 3 कुवैत से लौटे हैं और एक अन्य पेंटर है, जो तमिलनाडु से आया है। कल और आज में गल्फ में केरल के कुल 12 लोगों की वायरस से जान चली गई। अब तक गल्फ में ऐसे 150 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में कल एक मौत और 61 नए पॉजिटिव केस सामने आए थे। 670 लोगों का अब भी इलाज चल रहा है।

तमिलनाडु- पुदुचेरी विधानसभा परिसर में एक व्यक्ति के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सीएम के कार्यालय को कीटाणुरहित किया गया। यूटी में तीन अन्य भी पॉजिटिव पाए गए हैं। फिलहाल पुदुचेरी में 49 सक्रिय मामले हैं। 2 महीने से ज्यादा समय बाद तमिलनाडु में बसें सड़कों पर वापस आ गई हैं। चेन्नई से यात्रा करने वाले सभी लोगों का टेस्ट किया जाना है, जो लोग हॉटस्पॉट राज्यों से तमिलनाडु में आ रहे हैं उनकी भी जांच की जाएगी। राज्य में पहली बार कल एक दिन में कोविड के मामले 1000 को पार पहुंच गए। कल 1149 नए केस मिले जिसमें 804 चेन्नई से ही हैं। अब तक कुल मामले 22,333 और सक्रिय मामले 9400 हैं। 173 लोगों की मौत हो चुकी है और 12,757 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। चेन्नई में सक्रिय मामले 6781 हैं।

कर्नाटक- कर्नाटक में मंदिर 8 जून को खुल जाएंगे। केवल महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के लिए 7 दिन संस्थागत क्वारंटीन होना आवश्यक है। आरटीओ ऑरेंज और रेड जोन में ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना शुरू करेंगे। कर्नाटक में खपत बढ़ने के साथ ही चिकन की कीमतें बढ़ी हैं, जो पोल्ट्री उद्योग के लिए राहत की बात है। राज्य में कल 299 नए मामले सामने आए, इनमें से 255 अंतरराज्यीय यात्री हैं और 7 विदेश से आए हैं। अब तक कुल पॉजिटिव मामले 3221 हैं, जिनमें से 1950 सक्रिय हैं, 51 की मौत हो गई है और 1218 लोग स्वस्थ हो गए हैं।

आंध्र प्रदेश- आंध्र प्रदेश के भीतर अगले निर्देश तक ट्रेन से यात्रा प्रतिबंधित है। दूसरे राज्यों से आ रहे यात्रियों की रेलवे स्टेशनों पर जांच की जाएगी और 14 दिनों तक होम क्वारंटीन किया जाएगा। महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली और चेन्नई से आने वाले यात्रियों को 7 दिन संस्थागत क्वारंटीन में बिताने होंगे और उसके बाद 7 दिन होम क्वारंटीन रहना होगा। 10,567 नमूनों की जांच के बाद बीते 24 घंटे में 76 नए केस आए हैं, दो मौतें और 34 लोग डिस्चार्ज हुए हैं। कुल मामले 3118, सक्रिय 885, ठीक हुए 2169 और 64 लोगों की मौत हो गई। राज्य में पॉजिटिव पाए गए प्रवासियों की कुल संख्या 446 है जिसमें 249 सक्रिय केस हैं। कुल पॉजिटिव मामलों में विदेश से आए 112 लोग शामिल हैं।

कोरोना को लेकर राज्यों द्वारा उठाये जा रहे कदम

तेलंगाना- रेल मंत्रालय ने आज से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू की तो सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारें लग गईं। आज 7 ट्रेनों से कम से कम 10 से 12 हजार यात्री अपने गंतव्य की ओर जाने वाले हैं। इनमें से 4 ट्रेनें सिकंदराबाद और 3 नामपल्ली से रवाना होंगी। लॉकडाउन के नियमों में छूट मिलने के बाद ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के क्षेत्रों में कोविड-19 के नए मामले आए हैं, जहां पिछले महीने कोई केस नहीं था। तेलंगाना में 31 मई को कुल पॉजिटिव केस 2,698 हैं। आज की तारीख में 434 प्रवासी, विदेश से निकाले गए/भेजे गए लोग पॉजिटिव पाए गए।

अरुणाचल प्रदेश- अब तक राज्य में करीब 8 हजार लोग वापस आ चुके हैं। क्वारंटीन और स्वास्थ्य जांच के लिए एसओपी का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। अरुणाचल प्रदेश के सीएम का कहना है कि राज्य में अब भी लॉकडाउन है और बाहर मौजूद राज्य के सभी लोगों के लौटने के बाद ही किसी तरह की नई छूट दी जाएगी।

असम- सीएम ने कहा कि कोविड-19 के प्रभाव से राज्य की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए सलाहकार समिति द्वारा दिए गए सुझावों के कार्यान्वयन के लिए रोडमैप तीन सदस्यों की समिति द्वारा तैयार किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष स्वास्थ्य मंत्री हेमत बिस्व सरमा होंगे जबकि अन्य सदस्य उद्योग और वाणिज्य मंत्री सीएम पटवारी और कृषि मंत्री अतुल बोरा हैं। असम में कोविड के 6 नए केस आए हैं। इस तरह मामले 1390 पहुंच गए हैं। 1198 सक्रिय केस, 185 लोग ठीक हो गए और 4 लोगों की मौत हो गई है।

मणिपुर- कोविड के 7 नए मामले आने के साथ ही राज्य में कुल केस 78 हो गए हैं। 67 मामले सक्रिय हैं और 11 लोग ठीक हो गए हैं। इनमें से ज्यादातर दूसरे राज्यों से लौटे हैं।

मिजोरम- गोवा में फंसे लोग बैराबी, मिजोरम लौट आए हैं और उन्होंने अपनी बचत को मिलाकर बैराबी के सामुदायिक संगठनों को 54,140 रुपये का योगदान किया है। ये संगठन स्टेशन पर पहुंचने वाले फंसे हुए लोगों के लिए सभी जरूरी मदद मुहैया करा रहे हैं।

नगालैंड- दीमापुर कोविड 19 टास्क फोर्स के प्रभारी ने नागरिक स्वैच्छिक संगठनों के प्रबंधन वाले लिविंगस्टोन अंतरराष्ट्रीय फाउंडेशन का दौरा किया। नगा टास्क फोर्स बेंगलुरु के स्वयंसेवकों ने बेंगलुरु में प्रवासी श्रमिकों और झुग्गी में रहने वाले लोगों को राशन वितरित करने में स्थानीय प्रशासन की मदद की।