गृह मंत्रालय ने राज्यों से पलायन रोकने को कहा

गृह मंत्रालय ने राज्यों से पलायन रोकने को कहा। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा कि लॉकडाउन के दौरान वे प्रवासी कृषि मजदूरों, उद्योगों में लगे कामगारों और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का उनके कार्यस्थल से घरों की ओर हो रहे बड़े पैमाने पर पलायन को रोकें।गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश देते हुए सभी बेघर लोगों के रहने, खाने आदि के प्रबंध करने को कहा है.

गृह मंत्रालय ने राज्यों से पलायन रोकने को कहा है, ‘लॉकडाउन के दौरान सभी राज्य अपने यहां रह रहे सभी बेघर और पलायित मजदूरों के लिए अस्थाई आवास, खाना, कपड़ा, दवाई आदि का प्रबंध सुनिश्चित करें.

सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को भेजे गए परामर्श में गृह मंत्रालय ने कहा कि वे छात्रावासों और कामकाजी महिला छात्रावासों में आवश्यक वस्तुओं की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करें ताकि ऐसे लोग जहां हैं, वहीं बने रहें। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को यह भी परामर्श दिया गया है कि वे इस वंचित तबके को सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दें, उन्हें बताएं कि सरकार राशन की दुकानों पर नि:शुल्क गेहूं/चावल और दाल उपलब्ध करा रही है।

गृह मंत्रालय ने यह भी परामर्श दिया है कि राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश सुनिश्चित करे कि सभी होटल, किराए के मकान/कमरे और छात्रावास आदि संचालित होते रहे और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सही तरीके से हो ताकि छात्र और कामकाजी महिला छात्रावासों में रहने वाले लोग जहां हैं वहीं बने रहें।