डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा-देश के 300 जिले कोरोना प्रभावित नही

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज ऑटोनोमस इंस्टीट्यूट ऑफ डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा-देश के 300 जिले कोरोना प्रभावित नहीं है। उन्होंने कहा कि अन्य तीन जिलों में कम मामले हैं जबकि 129 जिले हॉटस्पॉट हैं। सरकार इन जिलों में वायरस का फैलाव रोकने पर ध्यान दे रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा किडॉ. हर्ष वर्धन ने कहा-देश के 300 जिले कोरोना प्रभावित नही . पिछले सात दिन में 80 जिलों में कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। जबकि 47 जिलों में पिछले 14 दिन में इस वायरस के संक्रमण की कोई खबर नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री के पास विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग भी है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि 39 जिलों में पिछले 21 दिन से और 17 जिलों में पिछले 28 दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि पिछले 14 दिन से संक्रमण के दुगनी होने की अवधि 8 दशमलव सात दिन थी जबकि पिछले 7 दिन से यह अवधि बढ़कर 10 दशमलव 2 दिन हो गई है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिन में संक्रमण के दुगनी होने की अवधि 10 दशमलव 9 दिन हो गई है।

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 लड़ाई में वैज्ञानिक कोरोना योद्धाओं के लिए बहुत योगदान करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों ने देश में ही एंटीबॉडी टेस्ट किट और आर टी – पीसीआर टेस्ट किट विकसित करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, मेक इन इंडिया के तहत देश में एंटी बॉडी डिटेक्शन किट, पीसीआर किट और रिसर्च के काम में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि कोरोना के वैक्सीन बनाने को लेकर रिसर्च का काम भी तेजी से किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा-देश के 300 जिले कोरोना प्रभावित नही . देश में COVID-19 के 21632 एक्टिव केस हैं, जबकि अब तक 29435 कन्फर्म केस सामने आए हैं। भारत में कोरोना वायरस के चलते 934 लोगों की मौत हो चुकी है। 6868 ठीक/डिस्चार्ज हो चुके हैं। कुल कन्फर्म केस में एक माइग्रेटेड मरीज भी शामिल है।