दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने 10 हफ्ते तक हर रविवार 10 बजे, 10 मिनट अभियान की शुरुवात की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में डेंगू न फैले इसके लिए 10 हफ्ते तक हर रविवार 10 बजे, 10 मिनट अभियान की शुरुवात खुद अपने घर से शुरू की। उन्होंने अपने घर में लगे गमलों को चेक किया। वंहा जमे पानी को बदला। इसके बाद उन्होंने मिडिया से कहा कि जैसे पिछली बार हमने डेंगू के खिलाफ ये अभियान छेड़ा था, हमें इस बार भी छेड़ना है। पिछली बार दिल्ली के लोगों ने मिलकर दिल्ली में डेंगू से एक भी मौत नहीं होने दी।” क्योकि पानी के जमा होने से ही डेंगू के मच्छर पैदा होते है। इसलिए यह एक कारगर फार्मूला है कि हर रविवार को अपने घरों की अच्छे से सफाई करें। गमले और कूलर के पानी को चेंज करें जिससे मछर न हो और दिल्ली को डेंगू से बचाया जा सके।

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज इस अभियान की शुरुआत करते हुए ट्वीट कर लिखा पिछले साल दिल्ली के 2 करोड़ लोगों ने मिलकर डेंगू को हराकर दिखाया था। आइए आज से डेंगू के खिलाफ़ अगले 10 हफ़्ते चलने वाली लड़ाई हम फिर से शुरु करें। सुबह 10 बजे मैं अपने घर पर चेक करूँगा कि कहीं पानी जमा तो नहीं है। आप भी जरूर करना। हमें इस बार भी मिलकर डेंगू को हराना है।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी अपने घर की चेकिंग की गमलों के पानी को बाहर गिराया। उन्होंने ये तस्वीरें शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा अक्सर हमको लगता है -‘हमारे घर में तो एक भी जगह ऐसी नहीं है जहां पानी रूका रहे’. पर अगर 10 मिनट लगाकर ठीक से देखेंगे तो कहीं न कहीं रूका पानी निकल ही आता है। इसीलिए 10 हफ्ते तक हर रविवार 10 बजे, 10 मिनट अभियान में शामिल होना ज़रूरी है-अपने परिवार को डेंगू से बचाकर रखने के लिए।

बतादें कि 10 हफ्ते तक हर रविवार 10 बजे, 10 मिनट अभियान मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का टेस्टेड फार्मूला है। इससे डेंगू को रोकने में काफी मदद मिलती है। पिछले साल इसी के बल पर दिल्ली में डेंगू से के काफी कम केस सामने आये थे। इसलिए सभी अपने घरों को अच्छे से चेक करें कि कंही पानी तो इकठ्ठा नहीं है। अगर है तो उस पानी को फेंके। अपने आस पास कंही बोतल गड्ढो नाली या किसी भी स्थान पर अगर पानी जमा है तो उसे साफ करे। विशेष कर अपने घरों में गमलों कूलर के पानी को चेंज करें इससे डेंगू को मात देने में काफी