दूसरे राज्यों में फंसे यूपी के मजदूरों को वापस लाएंगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में लॉकडाउन में दूसरे प्रदेश में फंसे मजदूरों को लेकर योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में क्वारंटाइन की अवधि पूरी कर चुके अपने श्रमिकों को वापस लाया जाएगा। इसके अलावां हर श्रमिक को मुफ्त राशन के साथ 1000 रुपये भी दिया जाएगा।

इसकी जानकारी योगी आदित्यनाथ ट्वीट कर दी है। योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा उत्तर प्रदेश के ऐसे श्रमिक, कामगार तथा मजदूर बहन-भाई, जो अन्य राज्यों में निवासरत हैं और 14 दिन की क्वारंटीन अवधि पूरी कर चुके हैं, हम उन्हें वापस उनके घर पहुंचाएंगे। ऐसे लोगों की राज्यवार सूची तैयार करने सहित चरणबद्ध कार्ययोजना तैयार करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

योगी आदित्यनाथ ने दूसरे ट्वीट में लिखा कि अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शेल्टर होम/आश्रय स्थल को सैनिटाइज कर सभी के लिए ताजे व भरपेट भोजन की व्यवस्था की जाए। 14 दिन की संस्थागत क्वारंटीन पूरा करने के उपरांत सबको राशन किट व ₹1000 के भरण-पोषण भत्ते के साथ होम क्वारंटीन के लिए घर भेजने की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने आगे लिखा कि उत्तर प्रदेश में वापस लाए जाने से पूर्व इन श्रमिकों, कामगारों की स्क्रीनिंग व टेस्टिंग कराई जाएगी। तत्पश्चात, बस द्वारा सभी को इनके जनपदों में भेजा जाएगा। हमारे श्रमिक और कामगार बंधु जिस जनपद में जाएंगे, वहां भी 14 दिन क्वारंटीन का समय पूरा करेंगे।