देश में कोरोना के मरीजों की संख्या हुई 107

देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में कोरोना के मरीजों की संख्या हुई 107 . आज के ताजा आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 107 हो गई है। यह आंकड़े 15 मार्च दोपहर 12 बजे तक के हैं। महाराष्ट्र में 59 वर्षीय महिला संक्रमित पाई गई है। वहीं, कोच्चि से दुबई जा रही फ्लाइट में एक ब्रिटिश यात्री भी संक्रमित पाया गया है। अब भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 107 हो गई है। अबतक केरल में सबसे ज्यादा 22 मामले सामने आये हैं। बतादें कि कोरोना वायरससे भारत में अबतक दो जबकि पूरे विश्व में 5000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। देश में कोरोना के मरीजों की संख्या हुई 107 जबकि दुनियाभर में 150,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

हमारे देश के कई राज्यों ने स्कूलों, कॉलेजों, सार्वजनिक संस्थानों ,स्विमिनिगपूल, मॉल और सिनेमा हॉल को बंद करने के आदेश दिए जा चुके हैं। इसके अलावां कई स्थानों पर धारा 144 भी लगाई गई है। जिससे लोग एक साथ इकठ्ठे न हो सके। कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये एहतियाती तौर पर सातवीं से नौवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का एलान किया है।

यूपी में कोरोना वायरस पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। एक नया संक्रमित लखनऊ का मिला है। इसके अलावा प्रदेश भर के विभिन्न अस्पतालों में 24 लोगों को भर्ती कराया गया है। इनमें से 14 में संक्रमण के लक्षण मिले हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना के खौफ से यात्रियों ने रोडवेज बसों से दूरी बना ली है। 10 प्रतिशत से अधिक टिकट रोजाना रद्द हो रही हैं। कोरोना के चलते यात्रियों की संख्या दिन प्रतिदिन घटती जा रही है।

कोरोना वायरस के चलते महाराष्ट्र सरकार ने सभी स्कूलों, कॉलेजों, सार्वजनिक संस्थानों ,स्विमिनिगपूल, मॉल और सिनेमा हॉल को बंद करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावां बीएमसी ने मुंबई चिड़िया घर को अगले नोटिस तक के लिए बंद कर दिया है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि एक 59 वर्षीय महिला का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव मिला है। इसी के साथ राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या अब बढ़कर 32 हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से कोरोना वाइरस को लेकर टेलीफोन पर बातचीत की है।

सुरक्षित रहें और दूसरों को #COVID19 से सुरक्षित रखें

विश्व के लगभग सभी देशों में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। लोग इस को लेकर डर रहे हैं। ऐसे में अच्छा होगा कि सभी कोरोना से बचने के लिए सावधानी बरतें। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और कई पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज ने कुछ बेसिक गाइडलाइन्स जारी की है जिसे फॉलो करके आप अपने आप और अपने परिवार को कोरोना वायरस से बचा सकते हैं। कोरोना वायरस से बचने के उपाय – डॉक्टर्स के मुताबिक साफ सफाई ही कोरोना वायरस से बचने का मु मंत्र है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से एक बयान के मुताबिक अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि फेस मास्क कोरोना वायरस से बचाव करने में लाभकारी है या नहीं। हालांकि, फेस मास्क के इस्तेमाल से उचित सावधानी जरूर बरती जा सकती है। वहीं आगरा और दिल्ली में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मिलने के बाद एन-95 मास्क की डिमांड बढ़ गई है।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

जंहा पर आप काम करते हैं उसे साफ सुथरा रखें। ऑफिस में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन आपको ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए।वर्क स्टेशन के साथ आपको कीबोर्ड, माउस जैसी चीजों जहां पर बार-बार सभी के हाथ लगते हैं, उसे भी साफ करना चाहिए।

अपने हाथों को दो दो घंटे पर हैंड सैनिटाइजर्स से धोयें। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का यह सबसे अच्छा तरीका है। अपने आस पास साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। अगर आपको खांसी, जुकाम या कफ की समस्या है या आपके ऑफिस में किसी को यह समस्या है, तो जरुरी नहीं है कि उसे य कोरोना वायरस ही है लेकिन फिर भी उसका तुंरत चेकअप कराएं। जिससे आगे किसी भी प्रकार की हानी न हो। ज्यादा तबियत खराब होने पर घर पर ही रहें। पूरी तरह ठीक होने के बाद ही ऑफिस जाएँ।