देश में कोरोना के 1251 मामले 102 हुए ठीक 32 की मौत

देश में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में कोरोना के 1251 मामले 102 हुए ठीक 32 की मौत हो चुकी है। सरकार ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का फैलाव अभी स्थानीय स्तर पर है और इसका फैलाव सामूदायिक स्तर तक जाने का प्रमाण नहीं है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कल नई दिल्‍ली में मीडिया को बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या 1251 हो गई है। इनमें 49 विदेशी नागरिक हैं। इसके अलावा 102 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं। जबकि 32 की मौत हुई है।

अरविन्द केजरीवाल ने कहा दिल्ली में कोरोना के 97 मामलों में से 24 मामले मरकज़, निजामुद्दीन के हैं। इनमें से 41 लोगों ने विदेश यात्रा की थी और 22 लोग विदेश भ्रमण करने वालों के परिवार के सदस्य हैं। 10 मामलों की डीटेल्स का अभी तक पता नहीं चल पाया है।

दिल्ली में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। निजामुद्दीन मजरक से एक दिन में 24 COVID-19 पॉिजिव केस सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर केंद्र सरकार काम कर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि बीते 24 घंटे में 227 मामले पॉजिटिव केस सामने आए हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने 123 सरकारी प्रयोगशालाओं और 47 निजी प्रयोगशालाओं को कोविड 19 की जांच करने की अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि कछ जगहों पर लोगों का समर्थन नहीं मिलने के कारण मामले बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में सभी समुदायों का सहयोग जरूरी है।

निजामुद्दीन मरकज के मामले पर स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा- यह समय गलतियां खोजने का नहीं बल्कि कार्रवाई करने का है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने जिलाधिकारियों, नगर निगमों और पुलिस को महामारी रोग अधिनियम के तहत उन मामलों की जांच करने का आदेश जारी किया है, जहां मकान मालिक डॉक्टरों और नर्सों को कमरा खाली करने के लिए मजबूर कर रहे। विदेश मंत्रालय ने देश में रसद वस्तुओं की उपलब्धता बढ़ाने के लिए दक्षिण कोरिया, तुर्की और वियतनाम के आपूर्तिकर्ताओं को आइडेंटिफाई किया है। N95 मास्क की आपूर्ति बढ़ाने के लिए डीआरडीओ स्थानीय निर्माताओं के साथ मिलकर काम कर रहा है।देश में कोरोना के 1251 मामले 102 हुए ठीक 32 की मौत .

देश में कोरोना के 1251 मामले 102 हुए ठीक 32 की मौत। बतादें कि आईसीएमआर ने कहा है कि अभी तक भारत में 42,788 सैंपल का कोविड-19 टेस्ट हुआ है। इनमें से 4346 सैंपल की जांच सोमवार को हुई है। यह आंकड़ा आईसीएमआर की क्षमता का 36 प्रतिशत के बराबर है। साथ ही यह भी बताया कि देश में 123 लैब काम कर रहा है। 49 प्राइवेट लैब को भी कोरोना वायरस के संक्रमण के जांच की अनुमति दी गई है। सोमवार के देश के प्राइवेट लैब में 399 सैंपल की जांच हुई।