नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर शख्स की गला रेतकर हत्या करने वाले दोनों आरोपी गिरफ्तार

राजस्थान के उदयपुर से एक भयावह घटना सामने आई है। जंहा पर दो लोगों ने नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले एक शख्स की गला रेतकर हत्या कर दी है। इसके साथ ही हत्यारों ने इस घटना का वीडियो बनाया है जो सोशल मिडिया पर वाइरल हो रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें दो शख्स तलवार लेकर अपना जुल्म कबूल करते दिख रहे हैं। इस घटना को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने युवक की जघन्य हत्या की भर्त्सना की है और इस घटना में शामिल सभी अपराधियों कठोर कार्रवाई करने की बात कही है। साथ ही मुख्यमंत्री ने सभी से शांति बनाये रखने की अपील भी की है।

उदयपुर में हुई हत्या की घटना पर हिंगलाजदान, आईजी, उदयपुर रेंज ने कहा कि आज कन्हैया लाल की हत्या हुई है, इस मामले में दोनों आरोपियों को पकड़ा जा चुका है। शहर में कानून व्यवस्था को देखते हुए कर्फ्यू लगाया गया है। स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस अपना काम कर रही है। पुलिस आयुक्तालय, जयपुर के सम्पूर्ण सीमा क्षेत्र में जन सुरक्षा एवं लोक परिशांति को बनाए रखने की दृष्टि से दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत 28 जुलाई तक निषेधाज्ञा जारी की है

मनोज कुमार एसपी उदयपुर ने बताया कि दोनों आरोपियों को पकड़ लिया गया है। ये उदयपुर से बाहर भाग गए थे, हमने अपनी टीमें लगा रखी थी, उन टीमों ने उन्हें पकड़ा है। कानून व्यवस्था नियंत्रण में है। 7 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। उदयपुर हत्या मामले में गिरफ़्तार दोनों आरोपी गोस मोहम्मद और रियाज़ उदयपुर के सूरजपोल क्षेत्र के निवासी हैं।

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उदयपुर में युवक की हत्या के दोनों आरोपियों को राजसमंद से गिरफ्तार किया गया है। इस केस में अनुसंधान केस ऑफिसर स्कीम के तहत किया जाएगा एवं त्वरित अनुसंधान सुनिश्चित कर अपराधियों को न्यायालय कड़ी से कड़ी सजा दिलवाई जाएगी। मैं पुन: सभी से शान्ति बनाए रखने की अपील करता हूं

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि उदयपुर में युवक की निर्मम और दिल दहलाने वाली हत्या की घटना अत्यंत दुखद एवं निंदनीय है, मैं इसकी भर्त्सना करता हूं। इस अमानवीय कृत्य को अंजाम देने वाले अपराधियों को सख्त से सख्त सज़ा दी जाए। मैं सभी से अपील करता हूं कि शांति और भाईचारा बनाए रखें।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि उदयपुर में युवक की जघन्य हत्या की भर्त्सना करता हूं। इस घटना में शामिल सभी अपराधियों कठोर कार्रवाई की जाएगी एवं पुलिस अपराध की पूरी तह तक जाएगी। मैं सभी पक्षों से शान्ति बनाए रखने की अपील करता हूं। ऐसे जघन्य अपराध में लिप्त हर व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी। मैं सभी से अपील करता हूं कि इस घटना का वीडियो शेयर कर माहौल खराब करने का प्रयास ना करें। वीडियो शेयर करने से अपराधी का समाज में घृणा फैलाने का उद्देश्य सफल होगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि उदयपुर की ये घटना मामूली घटना नहीं है, ये कल्पना से बाहर है कि कोई व्यक्ति ऐसा भी कर सकता है। हम चाहते हैं कि ऐसे समय में तनाव पैदा न हो, सब मिलकर शांति से रहें। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस लगी हुई है, जल्द गिरफ़्तारी की जाएगी। कोई कमी नहीं रखेंगे।

उन्होंने कहा कि चिंता की बात है। इस प्रकार से किसी की हत्या कर देना दुखद और शर्मनाक है। माहौल ठीक करने की जरूरत है। पूरे देश में तनाव का माहौल बन गया है। मैं बार-बार PM और गृह मंत्री को बोलता हूं कि देश को संबोधित करें। PM को अपील करनी चाहिए कि हम किसी भी कीमत पर हिंसा को बर्दाश्त नहीं करेंगे। सब प्रेम और भाईचारे से रहें।

इस घटना के सामने आने के बाद मनोज कुमार एसपी उदयपुर ने कहा कि नृशंस हत्या हुई है। जैसे ही सूचना मिली पुलिस को तैनात कर दिया गया है। अपराधियों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। कुछ आरोपियों की पहचान हुई है, हमने टीमें भेजी है। सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है उसे भी हमने देखा है।

तारा चंद मीणा, कलेक्टर, उदयपुर ने कहा कि अपराधी की कोई जाति नहीं होती है। क़ानून अपना काम कर रहा है और आरोपियों के ख़िलाफ़ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। पीड़ित परिवार को यथासंभव सहायता प्रदान की जाएगी। जो प्रावधान हैं उसके अंतर्गत कार्रवाई होगी।

कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गाँधी ने कहा कि उदयपुर में हुई जघन्य हत्या से मैं बेहद स्तब्ध हूं। धर्म के नाम पर बर्बरता बर्दाश्त नहीं की जा सकती। इस हैवानियत से आतंक फैलाने वालों को तुरंत सख़्त सज़ा मिले। हम सभी को साथ मिलकर नफ़रत को हराना है। मेरी सभी से अपील है, कृपया शांति और भाईचारा बनाए रखें।

प्रियंका गाँधी ने कहा कि उदयपुर में घटी हिंसक घटना की जितनी निंदा की जाए उतनी कम है। दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए। धर्म के नाम पर नफरत, घृणा व हिंसा फैलाने वाले मंसूबे हमारे देश व समाज के लिए घातक हैं। हमें मिलकर शांति व अहिंसा के प्रयासों को मजबूत करना होगा।

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा कि उदयपुर में जो उन्मादी हत्या हुई है उसकी जितनी निंदा हो वो कम है। आज समाज के हर एक व्यक्ति को आगे आना होगा और देश के भाईचारे को नफ़रत की भेंट चढ़ने से बचाना होगा। ऐसे आपराधिक तत्वों को समय रहते सख़्त से सख़्त सज़ा दी जाए जिससे देश के अमन-चैन के दुश्मन इसका लाभ न उठा सकें।

इस घटना पर राजस्थान विधानसभा नेता प्रतिपक्ष व BJP नेता गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि उदयपुर में दोपहर को एक हृदयविदारक और शर्मनाक हत्या हुई है। वीडियो भी वायरल किया गया है। किसी गिरोह के बिना इस प्रकार की हत्या नहीं हो सकती। मेरी SP से, DG से और CM से भी बात हुई है। आरोपियों को जल्द गिरफ़्तार किया जाए। कार्रवाई तो क़ानून की पालना कराने वाले लोगों को करनी है। लेकिन हम इसकी निंदा करते हैं, इस प्रकार की बातें बोलने के बाद भी गिरफ़्तार करके कार्रवाई में विलंब होता है तो इसका मतलब प्रशासन किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने की स्थिति में नहीं है।