पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का हुआ निधन देश में शोक की लहर

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है। जिसके बाद पूरे देश में शोक का माहौल है। उनके निधन की जानकारी उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर दी है। प्रणव मुखर्जी की उम्र इस समय 84 साल की थी। प्रणब मुखर्जी की ब्रेन सर्जरी 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में हुई थी। जिसके बाद से ही उनकी हालत नाजुक हो गई। उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक जताया उन्होंने ट्वीट कर लिखा पूर्व राष्ट्रपति, श्री प्रणब मुखर्जी के स्वर्गवास के बारे में सुनकर हृदय को आघात पहुंचा। उनका देहावसान एक युग की समाप्ति है। श्री प्रणब मुखर्जी के परिवार, मित्र-जनों और सभी देशवासियों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदना व्यक्त करता हूँ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि असाधारण विवेक के धनी, भारत रत्न श्री मुखर्जी के व्यक्तित्व में परंपरा और आधुनिकता का अनूठा संगम था। 5 दशक के अपने शानदार सार्वजनिक जीवन में, अनेक उच्च पदों पर आसीन रहते हुए भी वे सदैव जमीन से जुड़े रहे। अपने सौम्य और मिलनसार स्वभाव के कारण राजनीतिक क्षेत्र में वे सर्वप्रिय थे।

भारत के प्रथम नागरिक के रूप में, उन्होंने लोगों के साथ जुड़ने और राष्ट्रपति भवन से लोगों की निकटता बढ़ाने के सजग प्रयास किए। उन्होंने राष्ट्रपति भवन के द्वार जनता के लिए खोल दिए। राष्ट्रपति के लिए ‘महामहिम’ शब्द का प्रचलन समाप्त करने का उनका निर्णय ऐतिहासिक है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी जी का निधन का राष्ट्र के लिए बड़ी क्षति है। देश ने एक दूरदृष्टा वरिष्ठ नेता खोया है। एक गांव से उठ कर आपने अपनी क्षमता, कठिन परिश्रम, समर्पण और अनुशासन के सहारे देश का शीर्षस्थ पद को सुशोभित किया। राष्ट्र के प्रति आपकी सेवाओं के सम्मान में आपको शीर्षस्थ सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया गया। भारत की संसद ने आपके योगदान के लिए आपको सर्वश्रेष्ठ सांसद के सम्मान से सम्मानित किया।

शिवराज सिंग चौहान ने ट्वीट कर लिखा भारत के पूर्व राष्ट्रपति मा. श्री प्रणब मुखर्जी के निधन के समाचार को सुनकर अत्यंत दु:ख हुआ। आज मां भारती ने अपने एक गुणी और राष्ट्र के लिए समर्पित पुत्र को खो दिया। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और परिजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न श्री प्रणब मुखर्जी जी का निधन राष्ट्र की अपूरणीय क्षति है। वह सार्वजनिक जीवन में शुचिता, पारदर्शिता एवं स्पष्टवादिता की प्रतिमूर्ति थे।परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने परमधाम में स्थान दें।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कहा आदरणीय पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी जी ने दलगत राजनीति से हमेशा ऊपर उठकर देश के विकास को प्राथमिकता दी। भारत रत्न से सम्मानित श्री मुखर्जी जी अपने सामने और मिलनसार स्वभाव के कारण राजनीतिक जगत में सभी के प्रिय थे। ऐसे महान पुण्य आत्मा को विनम्र श्रद्धांजलि।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर कहा कि देश की जानीमानी राजनीतिक हस्तियों में एक पूर्व राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के इलाज के दौरान आज निधन की खबर अति-दुःखद। उनके शोकसंतप्त परिवार व समर्थकों के प्रति गहरी संवेदना। सौम्य व सभ्य स्वभाव के श्री मुखर्जी के लम्बे राजनीतिक जीवन व देशसेवा समर्पन को हमेशा याद किया जाता रहेगा

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भूतपूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न श्री प्रणब मुखर्जी जी को भावभीनी श्रद्धांजली! भारत की राजनीति ने आज एक सच्चा रत्न खोया है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर कहा कि पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न श्री प्रणब मुखर्जी जी के निधन का समाचार सुनकर अत्यंत दुःख हुआ। वह प्रज्ञावान और कार्य क्षमता वाले थे। उनके परिवार, मित्रों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। ॐ शांति