बरेली में मजदूरों को सैनिटाइजर से नहलाया डीएम बोले होगी कार्यवाही

दिल्ली से लौट रहे मजदूरों को बरेली में सैनिटाइजर से नहलाने सामने आया जिसके बाद यह विडिओ वाइरल हो गया। इस विडिओ में कुछ लोग मजदूरों पर सेनेटाइजर का छिड़काव करते नजर आ रहे हैं। इस पर जिला प्रशासन ने अपनी गलती मानी और जिलाधिकारी ने कहा कि अतिसक्रियता की वजह से यह कार्रवाई की गई है. हम जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

बरेली के जिलाधिकारी ने ट्वीट कर कहा,इस वीडियो की पड़ताल की गई, प्रभावित लोगों का सीएमओ के निर्देशन में उपचार किया जा रहा है। बरेली नगर निगम एवं फायर ब्रिगेड की टीम को बसों को सैनेटाइज़ करने के निर्देश थे, पर अति सक्रियता के चलते उन्होंने ऐसा कर दिया। सम्बंधित के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

इस वीडियो के आने के बाद योगी सरकार विपक्षियों निशाने पर गई। कांग्रेस पार्टी की महा सचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने ट्वीट कर लिखा यूपी सरकार से गुजारिश है कि हम सब मिलकर इस आपदा के खिलाफ लड़ रहे हैं लेकिन कृपा करके ऐसे अमानवीय काम मत करिए। मजदूरों ने पहले से ही बहुत दुख झेल लिए हैं। उनको केमिकल डाल कर इस तरह नहलाइए मत। इससे उनका बचाव नहीं होगा बल्कि उनकी सेहत के लिए और खतरे पैदा हो जाएंगे।

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने भी सवाल खड़े किया और इस कृत्य की निंदा की उन्होंने ट्वीट कर लिखा देश में जारी जबर्दस्त लाॅकडाउन के दौरान जनउपेक्षा व जुल्म-ज्यादती की अनेकों तस्वीरें मीडिया में आम हैं परन्तु प्रवासी मजदूरों पर यूपी के बरेली में कीटनााशक दवा का छिड़काव करके उन्हें दण्डित करना क्रूरता व अमानीवयता है जिसकी जितनी भी निन्दा की जाए कम है। सरकार तुरन्त ध्यान दे।

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इस कार्यवाही पर सवाल उठाते हुए कहा कि यात्रियों पर सेनिटाइज़ेशन के लिए किए गए केमिकल छिड़काव से उठे कुछ सवाल:
– क्या इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश हैं?
– केमिकल से हो रही जलन का क्या इलाज है?
– भीगे लोगों के कपड़े बदलने की क्या व्यवस्था है?
– साथ में भीगे खाने के सामान की क्या वैकल्पिक व्यवस्था है?