बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे 10 नवम्बर को आएंगे नतीजे देखिये ऐसे होगा चुनाव प्रचार

बिहार में चुनावी महासंग्राम का विगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आने वाले चुनाव की तारीखों का एलान किया। बिहार में विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में होगा। बिहार में पहले चरण का चुनाव 28 अक्तूबर को होगा जिसमें 71 विधानसभा क्षेत्रों में बोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 3 नवंबर को वोटिंग होगी जिसमें 94 विधानसभा क्षेत्रों में बोट डाले जाएंगे। इसके अलावां तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा जिसमें 78 सीटों के लिए मतदान होगा। 10 नवम्बर को चुनाव के नतीजे आएंगे।

कोरोना के कारण बदले हालत के बीच यह पहला विधान सभा चुनाव होगा। विहार में चुनाव का मुख्यतः मुकाबला नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड और तेजस्वी की पार्टी राष्ट्रिय जनता दल के बीच होगा। कोरोना को ध्यान में रखते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। अब सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। 7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7,6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के मरीज मतदान के अंतिम समय में वोट डाल सकेंगे। एक बूथ पर 1 हजार मतदाता होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि मतदान केन्‍द्रों की संख्‍या बढ़ा दी गयी है ताकि एक-दूसरे के संपर्क में आते समय सुरक्षित दूरी के नियम का सभी चुनावी गतिविधियों में पालन किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान आयोजित की जाने वाली जनसभाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र भरते समय उम्‍मीदवारों के साथ केवल 2 लोग ही जा सकते हैं। इसके अलावां घर-घर जाकर प्रचार के लिए उम्‍मीदवार सहित पांच लोग जा सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने नामांकन पत्र और हलफनामा ऑनलाइन भरने और उसे भेजने की भी व्यस्था की है।

उमुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव प्रचार शोशल मिडिया और डिजिटल माध्ययम कर सकते है। लेकिन चुनाव में सोशल मीडिया के जरिये शरारत करने वालों को कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस बार वर्चुअल चुनाव प्रचार होगा। बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी। नामांकन के दौरान उम्मीदवार के साथ दो से ज्यादा वाहन नहीं जा सकते हैं।