मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन नहीं हैं वंहा जल्द से जल्द पंचायत भवनों के निर्माण के आदेश दिये

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन नहीं हैं वंहा जल्द से जल्द पंचायत भवनों के निर्माण के आदेश दिये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मैं चाहूंगा जिन गांवों में पंचायत भवन नहीं बन पाए हैं, वहां पर तत्काल जमीन उपलब्ध कराई जाए। सरकार तत्काल ग्राम सचिवालय का निर्माण करके इसे ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ेगी। गांव के लोगों को बैंकों में लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। टेक्नोलॉजी के माध्यम से ग्रामीणों को पैसे निकालने और पैसे जमा करने की सुविधा वहीं पर देने की एक वृहद कार्ययोजना पर हम कार्य कर रहे हैं। जहां पर भी ग्राम पंचायत भवन नहीं है, वहां हमने ग्राम सचिवालय स्वीकृत कर दिया है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अंतर्गत यह सुविधाएं प्रत्येक ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराने की कार्रवाई चल रही है। इन योजनाओं से हम तमाम नौजवानों को रोजगार के साथ जोड़कर गांव को भी स्वावलम्बी बना सकते हैं। आत्मनिर्भर पैकेज के अंतर्गत निरंतर कार्य चल रहे हैं। हमारे मा. सांसद जी, विधायकगण मांग करते थे कि गांवों में ग्राम सचिवालय और सामुदायिक शौचालय हों। सामुदायिक शौचालय न होने के कारण गांवों में सार्वजनिक कार्यक्रमों का होना कठिन होता था। उन्होंने कहा है कि अब गांवों में सामुदायिक शौचालय बन रहे हैं। ग्राम सचिवालय बनवाए जा रहे हैं, जो ग्राम सचिवालय के काम के साथ-साथ गांवों में बैंकिंग सुविधा का लाभ भी देंगे, साथ ही मूल निवास, जाति व आय प्रमाण पत्र की भी सुविधा गांव में ही देंगे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राशन वितरण की व्यवस्था को ई-पॉस मशीन से जोड़कर हमने हर स्तर पर भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था देने का कार्य किया है। हर गरीब को राशन प्राप्त हो, इसकी एक व्यवस्था लागू की है। कोविड-19 के दौरान हर महीने में दो-दो बार यानी 18 करोड़ लोगों को 06 महीने में बारह बार राशन उपलब्ध करवाने का कार्य अब तक किया जा चुका है। यह कार्यक्रम आने वाले समय में भी निरंतर आगे चलेगा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम आभारी हैं कि प्रधानमंत्री जी के, जिन्होंने कोरोना कालखंड में गरीबों के लिए विभिन्न कल्याणकारी घोषणाएं कीं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत हर गरीब को महीने में दो-दो बार राशन मिल रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत हमने मात्र सितम्बर महीने में ही 44 लाख परिवारों को निःशुल्क सिलेंडर उपलब्ध करवाए हैं। 87 लाख लोगों को वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन व कुष्ठावस्था पेंशन की धनराशि एडवांस दे चुके हैं।