योगी आदित्यनाथ ने कहा कार्ड हो या न हो राशन दें कोई भूखा न रहे

योगी आदित्यनाथ ने आज बैठक कर अधिकारियों को लॉकडाउन के बीच आमजन की सुरक्षा व सुविधा का यथोचित ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश में निवासरत एक भी व्यक्ति भूखा ना रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रत्येक स्थिति में सुनिश्चित किया जाए कि कम्युनिटी किचेन से जरूरतमंदों और शेल्टर होम्स के निराश्रितों को भोजन मिलता रहे। कम्युनिटी किचन की व्यवस्था अच्छी है, इसे आगे बढ़ाना होगा। कम्युनिटी किचन हेतु मोहल्ले वार सर्वे तथा समीक्षा किया जाना भी आवश्यक है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भूखा न रहे। कोविड-19 के संक्रमण से उत्पन्न विशेष परिस्थितियों में गरीबों, जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के लिए प्रदेश में आगामी 30 जून, 2020 तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली का सार्वभौमिकरण (Universalization of PDS) किया जाएगा।

इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ग्रामीण और शहरी इलाकों में प्रत्येक जरूरतमंद को राशन अवश्य मिले, भले ही उसके पास राशन कार्ड अथवा आधार कार्ड न हो। घुमंतू समुदायों के लोगों को भी खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा।

बैठक में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि हॉटस्पॉट बस्तियों के सापेक्ष 1648 डोर-स्टेप डिलीवरी मिल्क बूथ/मैन द्वारा दूध वितरित किया गया। इन बस्तियों में 3,17,276 राशन कार्डों पर खाद्यान्न वितरण हुआ है। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में 2.29 लाख फूड पैकेट की डिलीवरी की गई है।

COMMENTS

Comments are closed.