योगी आदित्यनाथ ने कुम्भ में सेवा देने वाले पुलिस अधिकारियों किया सम्मानित,बोले कुंभ-2019 क्राउड मैनेजमेंट का बेहतरीन उदहारण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पुलिस मुख्यालय, लखनऊ में आयोजित समारोह में प्रयागराज 2019 के सफल आयोजन में उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाले पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को मेडल से अलंकृत किया। इसके अलावां उन्होंने ‘पुलिस गीत’, ‘स्मार्ट पुलिसिंग’ , ‘कुम्भ मेला सोशल मीडिया हैंडबुक’ इसके अलावां प्रयागराज कुंभ मेला – 2019 के सफल आयोजन पर आधारित कॉफी टेबल बुक – ‘कुंभ 2019’ का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुंभ सेवा मेडल से अलंकृत किए गए उ.प्र. पुलिस के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को मैं सर्वप्रथम हृदय से बधाई देता हूं। दुनिया के कई देशों के लिए प्रयागराज में आयोजित कुंभ-2019 क्राउड मैनेजमेंट के लिए एक बेहतरीन केस स्टडी के रूप में आत्मसात हुआ है। उन्होंने कहा कि कुंभ स्नान के दौरान मैंने रात्रि 12 बजे या प्रातः 3 या 4 बजे भी अगर पुलिस अधिकारियों को फोन किया तो वे अपनी ड्यूटी पर पूरी मुस्तैदी से तैनात थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि पूरी जिम्मेदारी और जवाबदेही के साथ पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों ने टीमवर्क करते हुए अपने काम से उत्कृष्टतम उदाहरण प्रस्तुत किया। इसके लिए उन्हें मेडल और एक महीने का अतिरिक्त वेतन देने की व्यवस्था हमने की है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज कुंभ देश-विदेश में किसी भी आयोजन के लिए क्राउड मैनेजमेंट और कम खर्च में विश्वस्तरीय आयोजन का एक विशिष्ट उदाहरण हो सकता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि प्रयागराज कुंभ में हमने 10 फ्लाई ओवर बनाए, 264 से अधिक सड़कें बनाईं, दर्जनों चौराहों का सौंदर्यीकरण किया, 6 अंडर पास बनाए, मेलास्थल का दोगुना विस्तार किया, 22 से अधिक पोंटून ब्रिज बनाए, टेंट सिटी बसाई, प्रत्येक आश्रम में रैनबसेरे की व्यवस्था की उन्होंने कहा कि प्रयागराज कुंभ वित्तीय अनुशासन के साथ व्यवस्था का सर्वोत्तम उदाहरण है। हमने सैनिटेशन की व्यवस्था के लिए एक लाख पच्चीस हजार इको-फ्रेंडली टाॅयलेट बनाए जिससे कहीं भी गंदगी नहीं दिखती थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि कुंभ के समय ही ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ का आयोजन भी काशी में किया गया था। जिसमें साढ़े सात हजार से अधिक प्रवासी भारतवंशी आए। वहां पर भी पुलिस के व्यवहार और सुरक्षा व्यवस्था की प्रत्येक भारतवंशी परिवार ने तारीफ की। उन्होंने कहा कि कमिश्नर प्रणाली को बेहतरीन पुलिसिंग का माॅडल बनाकर अगर हम आगे बढ़ें तो निश्चित रूप से उ.प्र. पुलिस को दुनिया के सबसे अच्छे पुलिस बल के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि एक नया प्रयोग प्रारंभ किया गया है जिसे युद्धस्तर पर लागू करना है- जैसे शाम या रात के समय अगर कोई महिला अकेले जा रही हैं तो उन्हें पीआरवी से सुरक्षित उनके घर तक छोड़ देना। इस प्रक्रिया से सुरक्षा व्यवस्था बेहतर होगी और एक विश्वास भी बढ़ेगा।