राजस्थान के करौली में एक पुजारी को जिन्दा जलाया पीड़ित परिवार अंतिम संस्कार से पहले कर रहा 50 लाख के मुआवज़े की मांग

राजस्थान के करौली से एक दर्दनाक घटना सामने आई है जंहा पर एक पुजारी को वंही के रहने वाले कुछ लोगों ने जिन्दा जला दिया था। जिसके बाद उस पुजारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उसकी मौत हो गई। अब परिवार उसके पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार करने के लिए तैयार नहीं है। परिवार का कहना है कि हमारी मांग है कि सभी आरोपी गिरफ्तार हों और आरोपियों का समर्थन करने वाले पटवारी और पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हो। हमें 50 लाख का मुआवज़ा और एक सरकारी नौकरी मिले।जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होंगी, हम अंतिम संस्कार नहीं करेंगे।

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने करौली में पुजारी को कथित तौर पर जलाने, बाड़मेर में बलात्कार के मामले और राज्य की कानून-व्यवस्था को लेकर CM अशोक गहलोत से बात की।राज्यपाल ने चिंता जाहिर की और CM ने आश्वासन दिया कि जांच हो रही है, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

यह घटना राजस्थान के करौली के सपोटरा क्षेत्र के बूकना गांव है। जंहा मंदिर की भूमि पर कब्जा करने के लिए कैलाश पुत्र काडू मीणा, शंकर, नमो, रामलखन मीणा आदि छप्पर डाल रहे थे। जिसका मंदिर के पुजारी ने विरोध किया तो इस विरोध के खफा हुए इन लोगों ने मंदिर के पुजारी पर पेट्रोल छिड़क दिया। जिसके चलते पुजारी कई जगह झुलस गए। जिसके बाद पुजारी के परिजनों ने पहले उन्हें सपोटरा चिकित्सालय में भर्ती करवाया, लेकिन जब हालत में किसी प्रकार का सुधार नहीं देखा गया, तब इन्हें जयपुर के अस्पताल में भर्ती करवाया गया, लेकिन गुरुवार को पुजारी की उपचार के दौरान मौत हो गई।

राजस्थान पुलिस करौली SP के मृदुल कच्छवा ने बताया कि करौली (राजस्थान) सपोटरा के बुकना गाँव में मंदिर की ज़मीन पर चल रहे विवाद को लेकर कथित रूप से मंदिर के पुजारी को कुछ लोगों ने जिंदा जलाया, जिसके बाद कल रात पुजारी की मृत्यु हो गई। पुलिस ने मुख्य आरोपी कैलाश मीणा को गिरफ्तार कर लिया है। पुजारी बाबूलाल ने अस्पताल में पुलिस को एक बयान दिया था कि आरोपी कैलाश मीणा और उनके बेटों समेत कुछ लोगों ने मंदिर की ज़मीन पर अवैध रूप से कब्ज़ा करना चाहते थे जिसके बाद विवाद के दौरान आरोपियों ने बाड़े को आग लगा दी जिसमें पुजारी गंभीर रूप से जल गए थे।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सपोटरा, करौली में बाबूलाल वैष्णव जी की हत्या अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय है,सभ्य समाज में ऐसे कृत्य का कोई स्थान नहीं है।प्रदेश सरकार इस दुखद समय में शोकाकुल परिजनों के साथ है। घटना के प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है एवं कार्रवाई जारी है।दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

इस मामले को लेकर अब राजनीती भी शुरू हो गई है। बीजेपी नेता प्रकाश जावडेकर ने इस मसले को उठाते हुए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी अब कब जाएंगे राजस्थान? इसके अलावां बीजेपी के नेताओं ने इस मामले को लेकर राजस्थान की कांग्रेस सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।