राममंदिर का निर्माण अगस्त के पहले हप्ते में होगा शुरू पीएम मोदी करेंगे भूमि पूजन

अयोध्या: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की दूसरी बैठक आज सर्किट हाउस में हुई। जिसमे अयोध्या में राममंदिर निर्माण का कार्यक्रम तय हो गया है। राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट कामेश्वर चौपाल ने बताया कि आज बैठक में ट्रस्ट ने भूमि पूजन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने का निर्णय लिया है। राम मंदिर के निर्माण कार्य का शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री जी को 2 तिथियों का सुझाव भेजा गया है- 3 अगस्त और 5 अगस्त, इनमें से जो सुविधाजनक लगेगी उस तिथि को शुभारंभ हो जाएगा। मंदिर निर्माण की तिथि पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय लेगा।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महा सचिव चंपत राय ने बताया कि समाज के 10 करोड़ परिवारों से धनसंग्रह करने की चर्चा आज निकली है, इनसे सम्पर्क किया जाएगा। जब धनसंग्रह और बाकी की ड्राइंग पूरी हो जाएंगी, उसके बाद 3 से 3.5 साल में मंदिर के निर्माण का काम पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा स्पष्ट मत है कि समाज जितना धन देगा उतना धन मंदिर निर्माण में खर्च होगा, आज हम गणित नहीं लगा सकते, धार्मिक कार्यों में ऐसा करना भी नहीं चाहिए, भगवान के काम में पैसे की कमी नहीं आएगी।

कामेश्वर चौपाल ने बताया कि प्रधानमंत्री अयोध्या आने के लिए तैयार हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर के डिजाइन को लेकर कुछ बदलाव किया गया है। मंदिर में दो शिखर की जगह अब पांच शिखर बनाए जाएँगे। मंदिर की ऊंचाई भी बढ़ा कर एक सौ 61 फुट करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावां राममंदिर निर्माण का काम पूरा होने में तीन से साढ़े तीन साल लग जाएँगे।

इस बैठक में शामिल होने के लिए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कामेश्वर चौपाल, नृत्यगोपाल दास, गोविंद देव गिरी महाराज और दिनेंद्र दास समेत दूसरे ट्रस्टी सर्किट हाउस में मौजूद रहे।