रामसनेही घाट के नगर पंचायत बनने के बाद भी जलभराव की समस्या बरकरार

बाराबंकी (भोलानाथ मिश्र/ शिशिर मिश्र)
एक तरफ तो सरकार जलभराव की समस्या के निदान हेतु गांव नगर हर जगह करोड़ों रुपए खर्च कर जल निकासी नाला नाली का निर्माण एवं सफाई करा रही है वहीं दूसरी तरफ तहसील मुख्यालय से जुड़ी नगर पंचायत रामसनेही घाट के मुख्य कस्बे के लोगों की बेचैनी बरसात की आहट से एक पुनः बढ़ गई है और उन्हें एक बार फिर अपनी बरबादी नजर आने लगी है। लोगों को उम्मीद थी कि नगर पंचायत बनने के बाद जलभराव की समस्या समाप्त हो जायेगी और वर्षों से बंद पड़े जल निकासी नाले की सफाई हो जायेगी।

मामला नवगठित नगर पंचायत रामसनेही घाट के मुख्य कस्बा सुमेरगंज से जुड़ा हुआ है। भिटरिया सुमेरगंज के बरसाती पानी की निकासी के लिए एक नाला बना हुआ है जो सुमेरगंज के बीच तालाब होता हुआ कल्याणी नदी में गिर जाता है। भिटरिया से सुमेरगंज कस्बे तक तो नाला बना हुआ है लेकिन सुमेरगंज के बाहर प्लाटिंग हो गई है और नाला पट गया है।

नाला अवरूद्ध हो जाने के कारण पानी की निकासी नहीं हो पा रही है और सारा पानी कस्बे में भरा संक्रामक बीमारियों को दावत देता रहता है।यह पानी पूरे साल इकठ्ठा होने से बदबू आती रहती है और लोगों का खाना सोना सब हराम रहता है। बरसात के मौसम में जलनिकासी न होने से इतना जलभराव हो जाता है कि बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो जाती है जिससे नाले के किनारे बने घरों में पानी भर जाता है।इस नाले की खोदाई सफाई की मांग दशकों से हो रही है लेकिन आजतक गरीबों का सपना साकार नहीं हो सका है क्योंकि ग्राम पंचायत नाले की खुदाई नहीं करवा पा रही थी।

लोगों को आशा थी कि नगर पंचायत बनने के बाद जलनिकासी की समस्या का समाधान हो जाएगा और जो कार्य दशकों से नहीं हो सका था वह हो जायेगा।लोग नगर पंचायत बनने के बाद से नाला सफाई खुदाई होने की राह देख रहे थे लेकिन बरसात का मौसम आ जाने के बाद वह निराश हो गए हैं और उनकी धड़कने बढ़ गई हैं।सुमेरगंज निवासी शहाबुद्दीन व शेरे आलम बताते हैं कि नाला बंद होने से जिंदगी नारकीय बन गई है और पुलिया के पास जेसीबी मशीन से बार बार खुदाई करने से गहरा गड्ढा हो गया है जिसमें हमेशा बच्चों के गिरकर डूबने का खतरा बढ़ गया है।

नगरवासियों ने बताया कि नाला कस्बे के बाहर प्लाटिंग होने से पटकर अवरूद्ध हो गया है।
इस सम्बन्ध में नगरपंचायत प्रशासक उपजिलाधिकारी बिजय कुमार त्रिवेदी ने बताया कि नाले की सफाई के निर्देश दिए गए हैं।