सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर बैराज से “गंगा यात्रा” को रवाना किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज नमामि गंगे योजना के तहत “गंगा यात्रा” को रवाना किया योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर बैराज पर गंगा पूजन कर यात्रा की सुरुवात की। इसके अलावां उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बलिया के गोपालपुर गंगा घाट पर पूजन कर वंहा से गंगा यात्रा की शुरआत की।

बतादें कि गंगा यात्रा का पहला दल बिजनौर से कानपुर तक सड़क मार्ग द्वारा 575 किमी एवं जल मार्ग द्वारा 107 किमी की यात्रा पांच दिनों में पूरी कर 31 जनवरी को कानपुर बैराज पहुंचेगा। इसके अलावां गंगा यात्रा का दूसरा दल बलिया से कानपुर तक सड़क मार्ग द्वारा 624 किमी एवं जल मार्ग द्वारा 52 किमी की यात्रा पांच दिनों में पूरी कर 31 जनवरी को कानपुर बैराज पहुंचेगा।

“गंगा यात्रा” को रवाना करने के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महाराजा दुष्यंत, परम प्रतापी सम्राट भरत, महात्मा महर्षि कण्व और देश के प्रथम इंजीनियर राजा ज्वाला प्रसाद जी की साधना भूमि, जन्मभूमि और उत्तर प्रदेश में मां गंगा की आगमन भूमि, जनपद बिजनौर की इस धरती को मैं कोटि-कोटि प्रणाम करता हूं। उन्होंने कहा कि गंगा बेसिन में केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं अपितु पूरे विश्व का पेट भर सकने की क्षमता है। गंगा किनारे के गांवों में जैविक खेती से फसल उगाई जाएगी। मार्केटिंग करके उस फसल को विश्व भर के बाजारों में पहुंचाया जाएगा।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा के किनारे के खेतों की मेड़ों पर फलदार वृक्ष लगाने के लिए हर जनपद में निःशुल्क गंगा नर्सरी की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा’ का शुभारंभ इस दृष्टि के साथ किया गया है कि यदि कोई व्यक्ति अपनी खेती योग्य जमीन में फलदार वृक्ष लगाना चाहेगा तो सरकार उसे 3 वर्षों तक हर माह अनुदान देगी और फलों को विश्व के बाजारों में पहुंचाने में भी सहयोग करेगी।

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि हर गांव में गंगा मैदान, गंगा तालाब हों और हर नगर निकाय में गंगा पार्क हो ताकि हम सब मां गंगा के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर सकें। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति या पशु के शव को गंगा जी में बहा देने से मुक्ति नहीं मिलने वाली है, इससे नदी प्रदूषित होती है। कोई गंदा नाला गंगा जी में न गिरे, यह हर नागरिक का दायित्व है। इसलिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में गंगा सुरक्षा समिति का गठन हो।

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि प्रदेश में कांवड़ यात्रा के लिए हम पुष्प-वर्षा करने की व्यवस्था भी करने जा रहे हैं। मुझे प्रसन्नता है कि सभी लोगों ने मिलकर जिस विश्वास के साथ ‘गंगा यात्रा’ के कार्यक्रम को बढ़ाया है, उसी विश्वास के साथ सभी परम्पराएं आगे बढ़नी चाहिए। उन्होंने कहा कि आप इतनी भीषण शीतलहर में पिछले तीन-चार घंटों से यहां पर हैं यह माता गंगा के प्रति हमारे दायित्वों को प्रदर्शित करता है। आपका उत्साह और उमंग मां गंगा के प्रति आपकी कृतज्ञता ज्ञापित करता है।

योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि गंगा यात्रा के प्रति हम सब अपने दायित्वों का निर्वहन कर सकें इसी विश्वास के साथ ‘गंगा यात्रा’ शुभारंभ के इस अवसर पर मैं आप सबका अभिनंदन और स्वागत करता हूं।

बतादें कि जनपद बिजनौर से चलकर ‘गंगा यात्रा’ का पहला दल आज सायं हस्तिनापुर, जनपद मेरठ पहुँचेगा गंगा तट पर गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावां ‘गंगा यात्रा’ का दूसरा दल बलिया से चलकर आज सायं जनपद गाजीपुर पहुंचेगा।