सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने शूटिंग के लिए जारी की एडवाइजरी कैमरे के सामने मौजूद व्यक्ति के अलावां सभ को पहनना होगा मास्क

कोरोना महामारी को देखते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने शूटिंग के लिए जारी की एडवाइजरी। जिससे बंद पड़े शूटिंग के मम को देश में फिर से संचालित किया जा सके। साथ ही कोरोना से भी कोई खतरा न हो। इस एडवाइजरी को आज नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जारी किया है। इसके तहत काम करने वालों को फेस मास्क पहनना होगा, बार-बार हाथ धोना पड़ेगा, हैंड सैनिटाइजर, इत्‍यादि की व्‍यवस्‍था करनी होगी और इसके साथ ही विशेषकर मीडिया प्रोडक्शन के संबंध में श्वसन से जुड़ी तहजीब या नियम-कायदों को ध्‍यान में रखना होगा।

एडवाइजरी में साफ किया गया है कि फेस मास्क के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं के अनुसार, कैमरे के सामने मौजूद अभिनेताओं को छोड़कर अन्‍य सभी कलाकारों और शूटिंग करने वाली टीम के सदस्‍यों के लिए फेस मास्क अनिवार्य किया गया है।

प्रकाश जावड़ेकर ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा, ‘एसओपी अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप है। इससे कोरोना वायरस के कारण तकरीबन 6 माह से बेहद प्रभावित उद्योग को बड़ी राहत मिलेगी और लोग मंत्रालय के इस कदम का स्वागत करेंगे।’ उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य अर्थव्यवस्था के विकास को नई गति प्रदान करना भी है क्योंकि फिल्म और टेलीविजन सेक्‍टर बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देता है।