स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अबतक कोरोना के कुल 7447 मामले 642 हुए ठीक 239 की मौत हुई

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में अबतक कोरोना के कुल 7447 मामले 642 हुए ठीक 239 की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि अब देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 7447 हो गए और वहीं इससे अब तक 239 लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावां 642 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है।

केंद्र सरकार की ओर से शनिवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1035 नए मामले सामने आए हैं और इस खतरनाक वायरस से 40 लोगों की मौत हुई है। यह एक दिन में संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या है।

संवाददाता सम्मलेन में आईसीएमआर के प्रतिनिधि ने बताया कि अभी तक 171718 सैंपल के टेस्ट किए गए हैं, कल 16764 टेस्ट किए गए। प्राइवेट लैब की संख्या 67 है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए लॉकडाउन और कन्टेनमेंट बहुत महत्वपूर्ण हैं। अगर हमने इस तरह के कदम नहीं उठाए होते तो आज देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 लाख तक पहुंच चुकी होती। अगर समय रहते लॉकडाउन का फैसला नहीं लिया गया होता तो देश में अब तक स्थिति बहुत खराब हो सकती थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में जॉइंट सेक्रटरी लव अग्रवाल ने बताया, ‘भारत ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए ऐहतियाती कदम उठाए। हमने एक ग्रेडेड अप्रोच अपनाया। 2 राज्यों में और केंद्रीय स्तर पर देश में सिर्फ कोरोना वायरस से जुड़े मामलों के इलाज के लिए 587 अस्पताल हैं।’ देशभर में 1 लाख आइसोलेशन बेड और 11,500 आईसीयू बिस्तर कोरोना के मरीजों के लिए आरक्षित किए गए हैं।

केंद्रीय गृहमंत्रालय की प्रतिनिधि ने बताया कि आवश्यक आपूर्ति और वस्तुओं के बारे में स्थिति संतोषजनक है और हर स्तर पर इसकी निगरानी की जाती है। मछली पालन उद्योग को लॉकडाउन के प्रतिबंधों से छूट दी गई है। एनसीसी और एनएसएस कैडेट और सिविल डिफेंस सेवक कोविड से लड़ने में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए आगे आ रहे हैं.