हिंदुस्तान की सबसे बड़ी पूंजी युवा : राहुल गाँधी

हिंदुस्तान की सबसे बड़ी पूंजी युवा : राहुल गाँधी

राहुल गांधी ने जयपुर की रैली में ‘युवा आक्रोश’ को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के हालात हर युवा जानता है और पहचानता है। हर देश की अपनी एक पूंजी होती है। हिंदुस्तान की वो पूंजी हमारे करोड़ों युवा हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने कहा था कि अमेरिका भारत और चीन का मुकाबला नहीं कर पाएगा। पूरी दुनिया हिंदुस्तान के युवाओं में निवेश करती थी। वो हिंदुस्तान के युवा की ताकत को पहचानते थे।

राहुल गाँधी ने आगे कहा कि हिंदुस्तान का युवा जब पढ़ता है, तो रोजगार का सपना देखता है, मगर रोजगार नहीं मिल रहा। पिछले साल हिंदुस्तान में 1 करोड़ युवाओं ने रोजगार खोया है। उन्होंने कहा कि यूपीए के समय हिंदुस्तान की ग्रोथ रेट 9% थी। पूरी दुनिया हिंदुस्तान की तरफ देख रही थी। मगर आज जीडीपी नए तरीके से नापी जाती है, तब भी 5% रहती है। यूपीए वाले तरीके से तो ये ढाई प्रतिशत ही है।

राहुल गाँधी ने आगे कहा कि मोदी जी शायद इक्नोमिक्स पढ़े नहीं हैं! अर्थव्यवस्था तभी चलती है, जब गरीबों की जेब में पैसा आता है। क्योंकि, इससे वो सामान खरीदने की स्थिति में होते थे। फैक्ट्रियों का उत्पादन बढ़ता और इससे रोजगार के अवसर पैदा होते थे. उन्होंने कहा कि मोदी जी ने लाखों करोड़ रुपए आपकी जेब से निकालकर 15 सबसे अमीर लोगों का कर्ज माफ किया है। कुछ महीने पहले लगभग डेढ़ लाख करोड़ रुपए का टैक्स माफ किया। गरीबों-किसानों की जेब से पैसा जाते ही फैक्ट्रियां बंद हो गई और 45 साल की सबसे ज्यादा बेरोजगारी हो गई।

राहुल गाँधी ने आगे कहा कि चीन का मुक़ाबला सिर्फ हिंदुस्तान ही कर सकता है और देश का युवा ही इसके लिए काफी है। आज हमारे पास मौका है…ये मौका बार-बार नहीं आएगा। पूरी दुनिया जानती है कि चीन को सिर्फ एक शक्ति नियंत्रित कर सकती है, वो है- हिंदुस्तान का युवा। उन्होंने कहा कि मैं मानता हूँ कि हिंदुस्तान के बड़े उद्योगपतियों ने देश को बनाने का काम किया है। लेकिन, मैं संतुलन चाहता हूँ। अगर आप बड़े उद्योगपतियों की मदद करते हैं, तो फिर किसान-मजदूर-गरीब-युवाओं की मदद करनी पड़ेगी।

राहुल गाँधी ने आगे कहा कि आज दुनिया में हिंदुस्तान को रेप कैपिटल माना जाता है। हर रोज अखबारों में बलात्कार की खबरें आती है। प्रधानमंत्री इसके बारे में नहीं बोलते और जब हमारे युवा उनसे सवाल पूछते हैं, तो युवाओं पर गोलियां चलाई जाती है। उन्होंने कहा कि मैं आपको निराश नहीं करूंगा। हम युवाओं की शक्ति को पहचानते हैं। इस देश को सिर्फ युवा शक्ति ही बदल सकती है। आज युवाओं के पास रोजगार नहीं है। मगर, हिंदुस्तान की युवा शक्ति के पास देश बदलने वाली दृष्टि है।

राहुल गाँधी ने आगे कहा कि तिरंगा सब हिंदुस्तानियों का झण्डा है। जो भी इस देश को बांटने, तोड़ने की कोशिश करता है, एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाता है, उसे आप बताइए कि देश को बांटने से हिंदुस्तान का भला नहीं होता। ये इस तिरंगे झंडे का अपमान है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की जो विचारधारा है, वही हमारी पहचान होनी चाहिए। जब दुनिया में कोई हिंदुस्तान की तरफ देखे, तो उसको लगना चाहिए कि ये देश न केवल विनिर्माण और सेवाओं में पूरी दुनिया को रास्ता दिखा सकता है, बल्कि चरित्र और नैतिकता में भी दिखा सकता है।

राहुल गाँधी ने आगे कहा कि मैं युवा शक्ति से कहना चाहता हूँ कि आप डरिए मत, दबिए मत। एक साथ खड़े होकर हम हिंदुस्तान को बदल डालेंगे।