हैदरगढ़ डिपो होने के बावजूद रायबरेली के लिए नहीं चल रही कोई बस यात्री डग्गामार वाहनों से यात्रा करने को मजबूर

श्रवन चौहान की रिपोर्ट : हैदरगढ़ बाराबंकी : आ0स0 रायबरेली राज्य मार्ग पर सरकारी बसो का चलना करीब एक माह से बंद है। जिससे सैकड़ों गांवों व दजनों कस्बों के यात्रियों को मजबूरी वश डग्गामार वाहनों पर बैठकर यात्रा करना पड़ रहा है । डग्गामार वाहनों पर सबसे ज्यादा दिक्कत महिलाओं को उठाना पड़ रहा है। क्योंकि डग्गामार वाहनों पर भूसे की तरह यात्री बैठाये जाते हैं। व असलील फूहर गाने वाहनों में खूब बजाए जाते हैं।

कई महिलाओं ने बताया कि न चाहते हुए भी मजबूरी में डग्गामार वाहनों पर बैठकर सफर करना पड़ रहा है। रायबरेली शहर की निवासी रिपु तिवारी का कहना है कि हमें रायबरेली से हैदरगढ़ के टिकरा गांव आना जाना रहता है । एक माह से रायबरेली हैदरगढ़ राज्य मार्ग पर बस का चलना बंद हो जाने के कारण हमें आने जाने में बहुत दिक्कत होती है। मजबूरी वस डग्गामार वाहनों पर आना जाना पड़ता है ।

रायबरेली जिले के ही निवासी अनुज अवस्थी का कहना है कि मुझको रोज सुबह हैदरगढ़ आना पड़ता है इसलिए रायबरेली हैदरगढ़ मार्ग पर बस बंद हो जाने से हमें आने जाने में बहुत दिक्कत होती है। बताया कि डग्गामार वाहनों पर मजबूरी वस बैठते हैं। तो किराया भी अधिक लेते हैं व भूसे की तरह सवारियां लाद कर चलते हैं। तो दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है ।

हैदरगढ़ के निवासी विनोद चौरसिया का कहना है कि मैं पान का किसान हूं मैं अपनी पान को रायबरेली बाजार बेचने जाता हूं रायबरेली हैदरगढ़ राजमार्ग पर एक माह से बस का संचालन ठप हो जाने से मुझे पान बेचने में बहुत दिक्कत होती है। वही हैदरगढ़ के निवासी अनिल कुमार मिश्रा का कहना है कि मेरी खेती रायबरेली जिले में है जिसकी देखरेख करने के लिए हमें भी रायबरेली जाना पड़ता है लेकिन एक माह से इस रूट पर बस अचानक बंद हो जाने के कारण मुझे आने जाने में भी बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है ।

हैदरगढ़ के महेश अग्रवाल का कहना है कि हमारी रायबरेली जिले में रिस्तेदारी है वहां से हमारे घर महिलाओं का आना जाना लगा रहता है। इस रूट पर अचानक बस बन्द हो जाने से उन्हें भी दिक्कत उठानी पड़ती है। इस संबंध में हैदरगढ़ बस स्टेशन पर बाबू का कार्य कर रहे बस चालक फकरुल हसन का कहना है एक माह से रायबरेली डिपो की बस जो सुबह आठ बजे बस हैदरगढ़ के लिए आती थी वह अचानक बंद कर दी गई है। बताया कि बाराबंकी डिपो से हैदरगढ़ से दो बजे रायबरेली के लिए एक बस चलती है जो अक्सर खराब रहती है जिससे संचालन सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है। कभी-कभार जब बस ठीक रहती है तो हैदरगढ़ से रायबरेली बस स्टेशन तक बस चलती है।