ओमान के सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद का हुआ निधन प्रधान मंत्री ने जाता दुःख

ओमान के सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद का शुक्रवार की देर रात निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे।उन्हें कैंसर था, जिसका बेल्जियम से इलाज कराकर वह पिछले महीने ही लौटे थे।1970 में ब्रिटेन के समर्थन से सुल्तान काबूस ने अपने पिता को गद्दी से हटाया और खुद ओमान के सुल्तान बने तभी से वे लगातार इस पद पर बने हुए थे। ओमानी सल्तनत के नियमों के मुताबिक तख्त के खाली रहने के तीन दिनों के अंदर शाही परिवार परिषद नया सुल्तान चुनेगी।

उनकी मृत्यु पर रॉयल कोर्ट के दीवान ने स्वर्गीय सुल्तान की शोक संदेश जारी किया। शोक संदेश में कहा गया, “14वें जुमादा अल-उला सुल्तान काबूस बिन सैद का शुक्रवार की देर रात निधन हो गया। पिछले 50 वर्षों में एक व्यापक पुनर्जागरण की स्थापना के बाद से उन्होंने 23 जुलाई 1970 को सत्ता संभाली थी। इस पुनर्जागरण के परिणामस्वरूप एक संतुलित विदेश नीति बनी जिसे पूरी दुनिया ने सम्मान के साथ सराहा।” रॉयल कोर्ट के दीवान ने सुल्तान सैद की मृत्यु पर तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि महामहिम सुल्तान काबूस बिन सैद अल सैद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया।