आज है विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस

14 अगस्त 1947 के दिन भारत का विभाजन हुआ था। जिसे देश आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद कर रहा है। आज के दिन ही अंग्रेजों ने भारत का विभाजन करके पाकिस्तान बनाया था जिसकी वजह से लाखों लोगों को विस्थापित होना पड़ा था। और बहुत सारे लोगों को जान गवानी पड़ी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘विभाजन भयावह स्मृति दिवस’ पर उस समय जान गवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा “आज, ‘विभाजन भयावह स्मृति दिवस’ पर, मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई, और हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं”

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि 1947 में हुआ देश का विभाजन भारतीय इतिहास का वो अमानवीय अध्याय है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। विभाजन की हिंसा और घृणा ने लाखों लोगों की जान ली व असंख्य लोगों को विस्थापित करवाया। आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर विभाजन का दंश झेलने वाले लाखों लोगों को नमन करता हूँ। ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ देश की युवा पीढ़ी को विभाजन के दौरान लोगों द्वारा सही गई यातना एवं वेदना का स्मरण करवाएगा और देशवासियों को देश में सदा शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रेरित भी करता रहेगा।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर मैं उन सभी लोगों को स्मरण करते हुए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ जिन्हें देश के विभाजन के समय अपनी ज़िंदगी गँवानी पड़ी। जिन्होंने विभाजन की पीड़ा न भूल पाने के बावजूद एक नई शुरुआत की उन्हें भी नमन है।यह देश विभाजन की विभीषिका कभी नहीं भूलेगा।”

आज है विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि “विध्वंसात्मक मजहबी मानसिकता के कारण हुए दुःखद भारत-विभाजन के दौरान लाखों निर्दोष नागरिकों ने अपनी जान गंवाई और करोड़ों नागरिकों को अमानवीय पीड़ा झेलनी पड़ी। आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर बलिदान हुए हुतात्माओं को विनम्र श्रद्धांजलि। उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।”

 

खबरों के लिए राष्ट्रकुण्डलिनी न्यूज पर जाये और राष्ट्रकुण्डलिनी न्यूज के ट्विटर हैंडल को भी फॉलो करें।