ईरान ने किया इराक में स्थित अमेरिकी एयर बेस पर मिसाइलों से हमला ट्रम्प बोले ऑल इज वैल

सुलेमानी की हत्या के बाद से ईरान इराक और अमेरिका के बिच तनाव बढ़ता ही जा रहा हैं। आज ईरान ने इराक में स्थित अमेरिका के एयर बेस पर मिसाइलों से हमला किया है. इसकी पुष्टि पेंटागन ने की है। पेंटागन के मुताबिक उसके एयरबेस पर लगातार मिसाइलें दागी गई हैं। उन्होंने कहा की एयरबेस पर अमेरिका के साथ गठबंधन सेनाएं तैनात थीं । अभी तक इस हमले में अमेरिका और गठबंधन सेनाओं को किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आयी। अमेरिकी रक्षा अधिकारी के मुताबिक साढ़े पांच बजे ईरान ने इराक में अमेरिकी और गठबंधन सेना के ठिकानों पर 1 दर्जन मिसाइलों दागी है।

पेंटागन ने बयां जारी करते हुए कहा है कि इन हमलों में कितना नुकशान हुआ है इसका आंकलन किया जा रहा है। नुकशान के आंकलन के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद लगातार तनाव बढ़ता ही जा रहा है। बतादें कि इससे पहले भी ईरान ने अमेरिकी दूतावास पर हमला किया था जिसके बाद बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में कासिम सुलेमानी की हत्या की गई थी।

हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति #DonaldTrump ने ट्वीट कर कहा, “ईरान द्वारा इराक में स्थित दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमला किया गया, ऑल इज वैल, मैं कल सुबह घटना पर बयान दूंगा

सम्बंधित खबर

अमेरिकी नागरिक और संपत्ति पर ईरान ने हमला किया तो ईरान की 52 बेहद खास जगहों पर हमला किया जाएगा : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका ने शुक्रवार को बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हवाई हमला करके ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी को मर गिराया। इस हमले को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर अंजाम दिया गया। अमेरिका ने कहा कि आने वाले समय में ईरान अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना सकता था इसलिए अमेरिका ने जनरल कासिम सुलेमानी को मर गिराया। इस हमले के बाद ईरान की ओर से अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी और इस हमले का बदला लेने की बात कही गई. इसका जवाब देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प ने लगातार तीन ट्वीट कर कहा कि अगर किसी भी अमेरिकी नागरिक और संपत्ति पर ईरान ने हमला किया तो उनकी ओर से ईरान की 52 बेहद खास जगहों पर हमला किया जाएगा.

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘ईरान बदला लेने की बात कहते हुए अमेरिका को नुकसान पहुंचाने की बात कर रहा है. हमने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके आतंकी नेता को निशाना बनाया, जिसने हाल ही में एक अमेरिकी को मार डाला था और कई लोगों को बुरी तरह घायल कर दिया था. उन लोगों के बारे में नहीं बता रहा हूं जिन लोगों को उसने अपने जीवनकाल में मार डाला, उसमें सैकड़ों ईरानी प्रदर्शनकारी भी थे.’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे लिखा, ‘वह पहले से ही हमारे दूतावास पर हमला कर रहा था और वह हमारे अन्य ठिकानों पर हमले की तैयारी कर रहा था. ईरान कई वर्षों से सिर्फ समस्या ही बना हुआ है. इसे चेतावनी के तौर पर ही समझा जाए कि अगर ईरान हमारे किसी भी नागरिक या फिर हमारी अमेरिकी संपत्ति पर हमला करता है तो हम ईरान के 52 बेहद प्रमुख ठिकानों पर हमला करेंगे.