उदयपुर मर्डर केस के अभियुक्तों पर लगेगा UAPA आगे की जाँच करेगी NIA

राजस्थान के उदयपुर से एक भयावह घटना सामने आई है। जंहा पर दो लोगों ने नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले कन्हैयालाल की गला रेतकर हत्या कर दी। इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उदयपुर की घटना पर आज उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रारम्भिक जांच में सामने आया कि घटना प्रथम दृष्टया आतंक फैलाने के उद्देश्य से की गई है। दोनों आरोपियों के दूसरे देशों में भी संपर्क होने की जानकारी सामने आई है। इस घटना में मुकदमा UAPA के तहत दर्ज किया गया है इसलिए अब आगे की जांच NIA द्वारा की जाएगी जिसमें राजस्थान ATS पूर्ण सहयोग करेगी। पुलिस एवं प्रशासन पूरे राज्य में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करें एवं उपद्रव करने के प्रयासों पर सख्ती से कार्रवाई करें। वर्तमान हालात को देखते हुए पुन: अपील करता हूं कि सभी पक्ष शांति बनाए रखें।

उदयपुर में वीभत्स हत्या के शिकार हुये कन्हैयालाल के परिजनों को 31 लाख के मुआवजे और परिवार को दो सदस्यों को संविदा पर नौकरी दिये जाने की घोषणा की गई है. वहीं इस मामले कन्हैयालाल (Kanhaiyalal) और आरोपियों का समझौता करवाने वाले धानमंडी थाने के सहायक पुलिस उप निरीक्षक भंवरलाल को सस्पेंड कर दिया गया है. कन्हैयालाल के शव आज का आज पोस्टमार्टम करवाया जायेगा. इसकी कार्रवाई के लिये पुलिस पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारी अस्पताल पहुंच गये हैं.

कन्हैयालाल के शव के पोस्टमार्टम की कार्रवाई को देखते हुये आसपास के पूरे इलाके भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. पुलिस और प्रशासन के अधिकारी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखे हुये हैं. अस्पताल की मोर्चरी पहुंचे डीआईजी राजेन्द्र प्रसाद गोयल ने कहा कि शहर में शान्ति बनी हुई है. शहर के चप्पे- चप्पे पर पुलिस बल तैनात है. पुलिस के अन्य उच्चाधिकारी भी उदयपुर पहुंचे हैं.

बतादें कि इस हत्याकांड के विरोध में बुधवार को डूंगरपुर बंद का आह्वान किया गया है. हिन्दू संगठनों और व्यापारिक संगठनों ने इस बंद का आह्वान किया है. इस बंद को बीजेपी ने समर्थन दिया है. बताया जा रहा है कि बंद के दौरान ये संगठन विरोध प्रदर्शन भी करेंगे. बंद को देखते हुये यहां पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. क्योंकि उदयपुर में हुये हत्याकांड के बाद प्रदेशभर में धारा-144 लागू है. वहीं इंटरनेट की सेवायें भी बंद की हुई है.

बतादें कि मंगलवार को दिनदहाड़े की गई कन्हैयालाल की हत्या के बाद उदयपुर में जबर्दस्त तनाव फैल गया था. उसके बाद आक्रोशित लोगों वे वहां नारेबाजी कर प्रदर्शन किया था. हालात को देखते हुये रात को उदयपुर के कई इलाकों में कर्फ्यू लगाना पड़ा था. पुलिस ने उदयपुर शहर के छावनी में बदल दिया है.