उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री मोदी समेत सभी नेता वोट डाल रहे हैं। बतादें उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान के उपरांत वोटों की गिनती भी आज ही की जाएगी। उसके बाद नए उपराष्ट्रपति की घोषणा हो जाएगी। लेकिन नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे। क्योंकि मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। आंकड़ों के अनुसार जगदीप धनखड़ का उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव ने संसद में वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना वोट डाला।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस सांसद डॉ मनमोहन सिंह ने संसद में अपना वोट डाला।

बतादें कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए NDA ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल को जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। जगदीप धनखड़ जी पश्चिम बंगाल के अभी गवर्नर हैं और लगभग तीन दशक तक सार्वजनिक जीवन में काम कर रहे है। जबकि UPA की ओर से कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मार्ग्रेट अल्वा को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मार्ग्रेट अल्वा कई बार सांसद रही कैबिनेट मंत्री रही इसके साथ ही वे गोवा, राजस्थान, गुजरात, उत्तराखण्ड की राजयपाल भी रह चुकी हैं।