कलयुग का कल्पवृक्ष श्री हनुमान चालीसा

कहा जाता है कि देवराज इंद्र के यंहा कोई वृक्ष है जिसके नीचे बैठकर जो भी कल्पनाएं करते हैं वे उन लोगों को तुरंत उपलब्ध हो जाती हैं। कल्पवृक्ष यह नहीं देखता कि यह कल्पना करने वाला छोटा, बड़ा, अमीर, गरीब, पवित्र, अपवित्र कैसा है। कल्पना करते ही वह साकार होने लगती है। ठीक इसी प्रकार श्री हनुमान चालीसा के पाठ की साधना करने वाला जिस किसी कामना को लेकर चालीसा का पाठ करने लगता है। वह कामना पूरी हो जाती है। इससे तो यही सिद्ध होता है कि कलयुग का कल्पवृक्ष श्री हनुमान चालीसा है। गोस्वामी तुलसीदास जी ने तो श्री हनुमान जी के नाम को ही कल्पवृक्ष कहा है। “नाम कलि कामतह केशरी किशोर को” (हनुमान बाहुक ) अनेक प्रकार के बड़े सरल विधानों का प्रयोग करके अपनी मनोकामनाओं को सिद्ध किया जा सकता है। तंत्र साधनाओं में लिखे हुए मारण, सम्मोहन, उच्चाटन, स्तम्भन, वशीकरण आदि एवं जीवन की उलझी हुई समस्यायों को सुलझाने मुकदमा व सरकारी कामों में सफलता पाने , शत्रु आक्रमण जन्म कुंडली के मारकेश तथा व्यापार व सर्विस के लिए कम्पटीशन आदि में सफलता पाना व सैनिक बनने में सफल होना लोक नेतृत्व में सफल होना आदि सफलताएं श्री हनुमान उपासना व श्री हनुमान चालीसा पाठ के प्रयोग से प्राप्त की जा सकती है। रोगों को दूर करने का तो एक मात्र साधन श्री हनुमान उपासना है। यंत्र, मन्त्र, टोना, टोटका भूत प्रेत आदि का प्रकोप शनि आदि ग्रहों के प्रकोप से बचने का एक मात्र सरल उपाय श्री हनुमान चालीसा की साधना ही है।

अनेक तांत्रिक ग्रंथों में श्री हनुमान जी की साधना के अनेक प्रयोग लिखे हैं। परन्तु सामान्य व्यक्ति के संकट में फंस जाने पर उन क्रियाओं को करने का साहस हर व्यक्ति नहीं कर पाता। परन्तु श्री हनुमान चालीसा की साधना ऐसी सरल साधना है जिसके द्वारा वह सबकुछ पाया जा सकता है जो ऊपर लिखा गया है। पुराणों व रामायण आदि ग्रंथों में हनुमान जी की उपासना करने वाले अनेक लोगों के बारे में लिखा है। जिसे आज का शक्ति मानने को तैयार नहीं है। परन्तु यदि अब के समय में देंखें तो अपने आस पास ऐसे बहुत से लोग मिल जायेंगे जो इससे लाभान्वित हुए हैं। अरविन्द केजरीवाल के उपास्य एवं सफलता की ऊचाइयों तक पहुंचाने वाले श्री हनुमान जी ही हैं। एवं साधना विधान केवल हनुमान चालीसा ही है।

वर्तमान समय में महाराष्ट्र में उद्धव सरकार के गिरने का कारण श्री हनुमान चालीसा का विरोध करना ही है। जिस चालीसा का पाठ उन्होंने नही करने दिया और पाठ करने वालों को जेल में डाल दिया उसी चालीसा की चालीस चौपाइयो ने चालीस विधायकों को पार्टी से अलग करके उनकी सरकार गिरा दी और आज तो वे अपने राजनितिक अस्तित्व को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। ये तो बड़े लोगों की बातें हैं। जिन्हे सभी लोग जानते हैं आपको अपने आस पास बहुत से लोग मिलेंगे जिन्होंने हनुमान चालीसा पाठ करके श्री हनुमत कृपा पाई है। कलयुग का कल्पवृक्ष श्री हनुमान चालीसा ही है। चालीसा साधना से व्यक्ति मालामाल हो सकता है। बस आवश्यकता है सरल साधना विधान को समझ कर संम्पन्न करने की जिसे आगे क्रमशः बताया जायेगा।

हम इसतरह के लेख राष्ट्र कुण्डलिनी समाचार के माध्यम से आप के लिए लाते रहेंगे। हम क्रमशः आने वाले लेखों के इसका पूरा विवरण देंगे। आप सभी लेखों को पढ़ते रहिये। इसके साथ ही यह लेख अगर आप को पसंद आया हो तो आप इसे अपने और परिचितों तक भी पहुचायें। यह आप को कैसा लगा कमेंट कर बताएं। आप हमारे राष्ट्र कुण्डलिनी समाचार के ट्विटर हैंडल को फॉलो कर ले जिससे लेख आने पर आपको जानकारी मिल जाएगी