कल दिल्ली में पकड़े गए संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ के बलरामपुर के घर में मिला भारी मात्रा में विस्फोटक पत्नी बोली दो साल इकठ्ठा कर रहा था बारूद

कल दिल्ली में पकड़ा गया संदिग्ध आतंकी मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का रहने वाला है। आज उसके घर पर पुलिस ने दबिश दी जंहा पर पुलिस को भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद हुआ है। है। इसके साथ ही एक बड़ा खुलासा यह हुवा है कि मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ अपने घर में दो साल से विस्फोटक सामान इकठा कर रहा था। उसके परिजन अब उसे माफी देने की मांग कर रहे हैं।

दिल्ली स्पेशल सेल के DCP प्रमोद कुशवाहा ने आज मिडिया को बताया कि मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ के गांव में की गई रेड में 2 विस्फोटक जैकेट, 3 किलो की विस्फोटक बैल्ट, 9 किलो रॉ विस्फोटक, बॉल बीयरिंग्स, 7 सिलेंडर की शेप के बक्से, टाइमर, 4 बैट्री, ISIS का झंडा, एक बोर्ड भी मिला जिस पर ये एयरगन से टारगेट प्रैक्टिस करता था।

संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ की पत्नी आयशा ने आज मिडिया को बताया कि वह लगभग दो साल से थोड़ा-थोड़ा कर के सामान (बारूद) लाते थे और एक खाली बक्से में रखते थे। उन्होंने कहा कि मैं नहीं जानती कि इसकी ट्रेनिंग उन्होंने मोबाइल से ली या किसी और से और वो ये किसके लिए कर रहे थे। अयोध्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनको बाबरी मस्जिद से कोई लगाव नहीं था। उन्होएँ कहा कि वो मेरे ऊपर सख्ती कर रहे थे कि किसी को मत बताना। मुझे बहुत अफसोस है। मेरे चार बच्चे हैं, मैं बच्चों को लेकर कहां जाऊंगी। आयशा ने अपील करते हुए कहा कि इस बार उनकी गलती को माफ कर दिया जाए।

संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ के भाई ने मिडिया को बता कि मुझे ISIS के झंडे की पहचान नहीं है पर रात को झंडा देखा। काले रंग के झंडे पर सफेद रंग से अरबी में ‘अल्लाह हू अकबर ला इलाहा इल्लल्लाह मुहम्मदुन रसूलुल्लाह’ लिखा था। वो सऊदी और अन्य जगहों पर रहे थे।

अबू यूसुफ के पिता ने मिडिया को बताया कि अबु युसुफ की रीढ़ की हड्डी खिसकी हुई है जिसका 2साल से लखनऊ में इलाज चल रहा है। वो शुक्रवार को लखनऊ अपने मामा के बेटे की किडनी के इलाज के लिए गया था। उसने अपनी बहन को इतलाह किया कि वो उसके घर पर रुकेगा पर वहां पहुंचा नहीं और उसका फोन बंद आने लगा। उन्होंने कहा कि मैंने उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट थाने में लिखवाई थी। मुझे कुछ पता नहीं था वरना उसको रोकता, घर से निकाल देता। अब तो जो भी करेगी पुलिस करेगी। मैं चाहता हूं कि एक मर्तबा उसे माफी दे दें और वो दोबारा करे तो कुछ भी कर दीजिएगा।

बतादें कि कल दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने धौला कुआं के पास मुठभेड़ के बाद IEDs के साथ एक ISIS ऑपरेटिव आतंवादी अबू यूसुफ को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया था। कल उसके पास से 30 बोर की पिस्टल, 4 जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं। इसके अलावां दो प्रेशल कुकर में 15 किलो आईईडी बरामद हुआ मिला था।

दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने पकड़े गए ISIS आतंकी पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करके बताया था कि आतंकी पिछले 5-6 साल से इस्‍लामिक स्‍टेट के टच में था। उसने कई देशों में काम किया है। पुलिस तथ्‍यों को वेरिफाई कर रही है। उन्होंने कहा कि 36 साल के युसूफ उर्फ अबू युसूफ को अरेस्‍ट किया गया है। उसके कई नाम हैं। प्रेशर कुकर IED उसके पास से मिला है। वह एक फुटबॉल मैदान वाले इलाके में बम लगाने जा रहा था। उन्होंने कहा कि दिल्ली ने बताया कि वह ISIS कमांडर्स के सीधे संपर्क में था। उसने अपनी पत्‍नी, बच्‍चों के पासपोर्ट बनवा रखे थे। उसका पहला हैंडलर युसूफ अलहिंदी सीरिया में मारा गया था। बाद में एक पाकिस्‍तानी, अबू हजफा हैंडलर बना। हजफा को अफगानिस्‍तान में एक ड्रोन स्‍ट्राइक में मारा गया था।