कांग्रेस पार्टी ने चीन सीमा विवाद को लेकर सरकार से पूछे 5 सवाल

कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा ये दलों का नहीं, देश का सवाल है। अगर चीनी सेना देश की सीमा पर सैन्य निर्माण कर रही है, घुसपैठ करके बैठी है, तो ये राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ का मामला है। इस पर कोई समझौता नहीं हो सकता उन्होंने सरकार से पांच सवाल पूछे जो निम्न हैं।

1. देश के लगभग हर समाचार पत्र, आर्मी जनरल व सैटेलाईट तस्वीरों व अब रक्षा मंत्री के खुद के बयान द्वारा प्रधानमंत्री जी के हमारी सीमा में घुसपैठ न होने के दावे को क्यों झुठलाया जा रहा है?

2. देश के रक्षा मंत्री के इस बयान का क्या मतलब है कि चीन से बातचीत के द्वारा हल की कोई गारंटी नहीं है? क्या चीनी कब्जे को स्वीकार करते हुए मोदी सरकार ने यह मान लिया है कि वो इसका हल नहीं निकाल सकते?

3. क्या चीन अब भी डेपसाँग सेक्टर व दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में निर्माण कर रहा है? भारत की सीमा में हो रहे इस चीनी निर्माण के बारे हमारी सरजमीं की रक्षा हेतु मोदी सरकार क्या कदम उठा रही है?

4. क्या चीन ने अभी भी फिंगर 4 से फिंगर 8 के पैंगोंग त्सो लेक इलाके में कब्जा बना रखा है? चीनी सेना का यह कब्जा छुड़वाने के बारे में मोदी सरकार की क्या रणनीति है?

5. मई, 2020 से पहले की यथास्थिति बनाने व चीन को भारतीय सीमा से पीछे धकेलने में कितना समय और लगेगा व सरकार की इस बारे में नीति तथा रास्ता क्या है?