कृषि बिल के विरोध में राहुल गांधी ने पंजाब से हरियाणा तक निकली ट्रैक्टर रैली बोले हमारी सरकार आई तो खत्म करेंगे ये कानून

कृषि बिल के विरोध में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब से ट्रैक्टर रैली की शुरुआत की। पंजाब के बाद उनकी रैली आज हरियाणा पहुंची। हरियाणा पहुंचकर राहुलगांधी ने मोदी सरकार को घेरा। राहुल गांधी ने कहा कि हमारी ये यात्रा मोदी सरकार के कृषि बिल के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि पहले नोटबंदी, फिर जीएसटी और अब कृषि बिल लाया जा रहा है।

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि चीन में इतना दम कहां से आया (सीमा में घुसपैठ का) मैं आपको बताता हूं। चाइना बाहर से देख रहा है। उसे मालूम है कि नरेंद्र मोदी ने देश को कमज़ोर कर दिया है। कोरोना के समय भारत के PM फेल हो गए हैं। देश का किसान और मज़दूर कमज़ोर हो गया है “जब हमारी सरकार थी मैं आपको गारंटी देता हूं, चाइना में इतना दम नहीं था कि वो हमारे देश में एक कदम भी डाल दे। आज पूरी दुनिया में एक ही देश है जिसके अंदर दूसरे देश की सेना आई और कायर प्रधानमंत्री कहता है कि इस देश की ज़मीन किसी ने नहीं ली।

राहुल गाँधी ने कहा कि “प्रधानमंत्री अपने आपको देशभक्त कहता है और पूरा देश जानता है कि चाइना की सेना हिंदुस्तान के अंदर। कैसा देशभक्त है ये? मैं आपको बता रहा हूं कि हमारी सरकार होती न तो उठाकर फेंक देते चाइना को बाहर, 15 मिनट नहीं लगते”

राहुल गांधी ने कहा कि आने वाले समय में जब ये तीन कानून लागू हो जाएंगे तब आपके सामने दो ही लोग होंगे। उस समय कोई पुलिस या अफसर आपकी मदद नहीं कर पाएगा और ना आप उनसे बात कर पाओगे क्योंकि किसान की पहुँच ही नहीं है वहाँ तक। उन्होंने कहा कि देश का किसान अब समझ चुका है ये सब नरेंद्र मोदी का रास्ता साफ करने का एक तरीका है – नोटबंदी, GST और अब ये तीन कानून। किसके लिए? अडानी और अंबानी के लिए। क्योंकि मजदूर और किसान मोदी जी की मार्केटिंग नहीं कर सकते।

राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि इसे हम लोकसभा, राज्यसभा में बदल नहीं सकते। आप इसे राज्यों में बदल दीजिये और भाजपा के सब राज्यों ने एक के बाद एक, जो हमारा नया कानून था उसको राज्यों में खत्म कर दिया। जितनी मंडियाँ होनी चाहिए, नहीं है। जितना इनफ्रास्ट्रक्चर, सड़कें होनी चाहिए, लेकिन नहीं है। हमने अपने घोषणा पत्र में लिखा था कि हम हर 4 किलोमीटर में एक मंडी लगाएंगे, लेकिन नरेंद्र मोदी पूरे के पूरे ढांचे को ही खत्म कर रहे हैं।

हमें बिना किसानों का हिंदुस्तान नहीं चाहिए। ऐसा हिंदुस्तान हम होने ही नहीं देंगे। इसलिए पूरी कांग्रेस पार्टी पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश या राजस्थान हर जगह आपके साथ खड़ी है और न ही हम एक इंच भी पीछे हटने वाले हैं। उन्होंने कहा कि ये सब आपको खत्म करने का तरीका है। किसान, खेत मजदूर और छोटे व्यापारी के ऊपर ये आक्रमण है। MSP, खाद्य सुरक्षा और मंडियों की व्यवस्था आपको सही दाम और आपकी रक्षा हेतु बनाया गया, जिसे नष्ट किया जा रहा है।