केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का विमान फिसल कर हुआ दुर्घटनाग्रस्त दोनों पायलट की हुई मौत

केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का विमान फिसल कर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। घटना तब हुई जब जब दुबई से आ रहा विमान एयर पोर्ट पर नीचे उतरा तभी वह रनवे पर फिसल गया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एयर इंडिया एक्सप्रेस के अनुसार दुबई से एयर इंडिया की फ्लाइट (IX-1344) आज कोझिकोड (केरल) के करिपुर हवाई अड्डे पर उतरने के दौरान स्किड हो गई, उसमें कुल 184 यात्रियों में 10 शिशु और 6 चालक दल के सदस्य शामिल थे, जिनमें 2 पायलट हैं।

मिल रही जानकारी के मुताबिक इस हादसे में दोनों पायलट की मौत हो गई है। राहत एंव बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम कोझिकोड के लिए रवाना हो चुकी है। ख़राब मौसम के कारण यह हादसा ग्रस्त हुआ है। केरल में विमान हादसे में 15 लोगों की मौत, केरल के DGP ने मौत की पुष्टि की। ख़राब मौसम के कारण यह हादसा ग्रस्त हुआ है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट के दुर्घटनाग्रस्त होने से बेहद दुखी हूँ। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से बात की और स्थिति की जानकारी ली। प्रभावित यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना करता हूँ।

दुबई स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जो निम्न है

– 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575

इस घटना को लेकर PM नरेंद्र मोदी ने केरल के CM पिनाराई विजयन से करिपुर विमान दुर्घटना के बारे में फोन पर बात की। केरल CM ने PM को बताया कि कोझीकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टरों और IG अशोक यादव सहित अधिकारियों की एक टीम हवाई अड्डे पर पहुंची है और बचाव अभियान में भाग ले रही है।

पीएम मोदी ने कहा कोझीकोड में हुए विमान हादसे से बहुत आहत हूँ। मेरे विचार उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। केरल CM से बात की। अधिकारी घटनास्थल पर हैं और सभी प्रकार की सहायता प्रदान कर रहे हैं।

एस.एन. प्रधान DG, NDRF ने बताया कि हमारी NDRF की एक टीम को हमने रवाना कर दिया है, जो वहां पास में मौजूद थी। वो राहत एवं बचाव कार्य के लिए वहां पहुंचने वाली है। क्योंकि फ्लाइट बहुत स्पीड में होगी, जिससे प्रभाव काफी जबरदस्त हुआ है, जिससे लगभग सभी यात्री घायल हैं, कुछ लोग बेहोश भी हैं, ऐसा लगता है कि सभी को देखना होगा।

उन्होंने कहा कि अगर यात्री अभी भी अंदर हैं तो उनको बाहर निकालने में NDRF टीम मदद करेगी। उनको अस्पताल पहुंचाने में भी मदद करेगी। अगर किसी तरह की दूसरी सहायता की जरूरत होगी तो वो भी करेगी। अगर दूसरी टीम की जरूरत है तो उसको भी हमने डायवर्ट किया है। वो भी आधी रात्रि तक पहुंच जाएगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा केरल के कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना की जानकारी बेहद दुखद है। मैंने NDRF को जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने और बचाव कार्यों में सहायता करने का निर्देश दिया है।