कोरोना संक्रमित 499 जिसमें 9 की मौत

कोरोना संक्रमित 499 जिसमें 9 की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या सोमवार को बढ़कर 499 हो गई। इनमें से 9 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 34 इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। अकेले सोमवार को 95 नए कोरोना पॉजिटिव केसों की पुष्टि हुई जो एक दिन में अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। देश के 30 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में कंपलीट लॉकडाउन का ऐलान किया जा चुका है।

हालांकि सरकार का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति जारी रहेगी. लॉकडाउन के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ट्रेन आदि का संचालन नहीं होगा. कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकार एहतियात के तौर पर लॉकडाउन का कदम उठा रही है.कोरोना संक्रमित 499 जिसमें 9 की मौतजिसके बाद सरकार ने कई कदम उठाये हैं। कोरोना संक्रमित 499 जिसमें 9 की मौत

देश में कोरोना रोकने के लिए जंग जारी है। कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए युद्धस्तर पर अभियान जारी है. देश में परीक्षण के लिए पर्याप्त प्रयोगशालाएं तैयार की गई हैं. सरकार ने 25 मार्च से देश में किसी भी घरेलू यात्री विमान को परिचालन की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है.

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए देशभर में व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. आईसीएमआर-एनआईवी पुणे में कोरोना वायरस की जांच के लिए किट बनाए जाने का काम तेज हो गया है. आईसीएमआर-एनआईवी की अनुमोदित टेस्ट किट से फास्ट ट्रैक तरीके से जांच हो सकेंगी, जो मान्य होंगी. आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि देश में पर्याप्त प्रयोगशालाएं हैं, जिन्होंने अपना काम शुरू कर दिया है.

देश में कोरोना रोकने के लिए जंग जारी है इसी बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कोरोना संक्रमण मामलों के संदिग्ध या पुष्ट रोगियों का इलाज कर रहे चिकित्साकर्मियों के लिए और संक्रमण की पुष्टि वाले मरीज़ों के सम्पर्क में आने वालों में ऐसे लक्षण पाये जाने पर हाईड्रोक्सी-क्लोरोक्विन के इस्तेमाल का सुझाव दिया है. राष्ट्रीय कार्यदल द्वारा सुझाये गये इस इलाज को आपात स्थिति में इसके सीमित इस्तेमाल के लिए भारत के औषध महानियंत्रक ने पुष्टि की है.

देश में कोरोना रोकने के लिए जंग जारी है। महामारी को फैलने से रोकने के लिए सख्ती से अमल करने का आदेश दिया गया है. सरकार ने कहा है कि नियमों का पालन ना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

कोरोना जैसी घातक संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए देश में युद्धस्तर पर अभियान जारी है. लोगों से घरों में ही रहने की लगातार सलाह दी जा रही है, ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके .

कोरोना से 35 देशों में लॉकडाउन दुनियाभर में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 14 हज़ार के पार हो गयी है । तमाम देश अलग-अलग तरीके से इस खतरनाक बीमारी से निपट रहे हैं । महामारी के कारण 35 देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है। जहां लोगों की दिनचर्या, आवागमन और व्यापार पर खासा असर पड़ा है। सरकारों ने अपने देश के साथ लगने वाली सीमाओं को सील कर दिया है। विश्व भर में 2 लाख 67 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

कोरोनावायरस के कारण विश्व में करीब एक अरब लोगों ने खुद को घरों में कैद कर लिया है। इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 11201 के पार पहुंच चुकी है। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं।

कोरोना से 35 देशों में लॉकडाउन महामारी के कारण 35 देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है। जहां लोगों की दिनचर्या, आवागमन और व्यापार पर खासा असर पड़ा है। सरकारों ने अपने देश के साथ लगने वाली सीमाओं को सील कर दिया है। विश्व भर में 2 लाख 67 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। सबसे ज्यादा खराब हालात इटली के हैं जहां 4800 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इटली में शनिवार को सभी गैर-जरूरी कारखानों को बंद कर दिया गया।

भूमध्यसागर के देशों में 6 करोड़ लोग प्रभावित हैं जो संक्रमण के मुख्य केंद्र के रुप में उभरा है। कोरोना वायरस के कारण इटली में सबसे ज्यादा मौते हुई हैं। इसके बाद चीन और ईरान का नंबर है।

स्पेन में रविवार 394 लोगों की मौत हुई और यहां मरने वाले कुल लोगों का आंकड़ा 1720 के पार पहुंच गया। स्पेन के प्रधानमंत्री ने आने वाले दिनों में बुरे दिन आने की चेतावनी दी है। फ्रांस में 562 लोगों की मौत हुई है और पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लोगों को घरों में रहने के लिए उत्साहित करने के लिए हेलीकॉप्टर और ड्रोन की मदद ली जा रही है।

कोरोना से 35 देशों में लॉकडाउन ब्रिटेन में पब, रेस्त्रां और थियेटर को बंद करने का फैसला किया गया है और लोगों से भयभीत होकर खऱीदारी करने को मना किया गया है। अमेरिकी के न्यूयार्क, शिकागो और लॉस एंजलिस में कई चरणों में लॉकडाउन लागू किया गया है। अमेरिका के अन्य हिस्सों में पाबंदियों के लगाए जाने की उम्मीद है।

कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसोम ने 4 करोड़ लोगों को घरों में रहने को कहा है। एक अनुमान के मुताबिक अगले दो महीनों के दौरान कैलिफोर्निया में 60,000 बेघर लोग कोरोना वायरस के कारण बीमार पड़ सकते हैं।