डॉक्‍टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उन्हें प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने किया याद

डॉक्‍टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उन्‍हें नमन करता हूं। एक सच्‍चे देशभक्त के रूप में उन्होंने भारत के विकास में उत्‍कृष्‍ट एवं अनुकरणीय योगदान दिया। उन्होंने भारत की एकता को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए अथक साहसि‍क प्रयास किए। उनके अनमोल विचार और आदर्श देश भर में करोड़ों लोगों को नई ऊर्जा से भर देते हैं।’

उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि प्रसिद्ध राष्ट्रवादी विचारक, संविधान सभा के सदस्य, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जन्म जयंती पर मां भारती के इस वीर सपूत की स्मृति को श्रृद्धा सुमन अर्पित करता हूं। डॉ मुखर्जी देश की एकता के लिए समर्पित रहे। उन्होंने देश में ‘दो विधान, दो निशान, दो प्रधान’ जैसे प्रावधानों का सैद्धांतिक विरोध किया। संसद द्वारा धारा 370 को निरस्त किया जाना, उनको राष्ट्र की सच्ची श्रद्धांजलि है।

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के रूप में देश को एक ऐसा दूरदर्शी नेता मिला जिसने भारत की समस्याओं के मूल कारणों व स्थायी समाधानों पर जोर दिया और उनके लिए जीवन पर्यन्त संघर्ष किया । सांस्कृतिक राष्ट्रवाद पर केन्द्रित जन संघ और आज की भाजपा डॉ. मुखर्जी की ही दूरदर्शिता का परिणाम है। उन्होंने आगे लिखा डॉ.मुखर्जी ने शिक्षा और औद्योगिक क्षेत्र में सुधार के लिए भी बहुत अभिनव कार्य किये। वह शिक्षा की गुणवत्ता और शोध कार्यों के भी बहुत बड़े पक्षधर थे। कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाए रखने एवं देश की एकता और अखंडता के लिए उनका समर्पण और बलिदान देशवासियों को सदैव प्रेरित करता रहेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा जनसंघ के संस्थापक रहे एवं देश के लिए अपने प्राणों की भी आहुति देने वाले डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन करता हूँ। उन्होंने भारत की एकता एवं अखंडता के लिए आजीवन काम किया।उनके विचार भारत की आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देते रहेंगे।