दिल्ली में अगले 1 साल में 1 लाख बच्चों के लिए Free Spoken English Course

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाने के लिए एक बड़ा फैसला किया है जिसमे 18 से 35 साल के युवाओं को फ्री में 3 से 4 महीने का इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स कराया जायेगा। इससे गरीबों के बच्चों की भी इग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होगी। दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस को सम्बोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार बच्चों की इंग्लिश को मजबूत करने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स लेकर आई है। इससे बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होंगे। दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 1 साल में 1 लाख बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में दिल्ली में 50 सेंटर खोले जा रहे हैं। जिसमे 18 से 35 साल के युवाओं को इसमें एडमिशन मिलेगा।यह 3 से 4 महीने का कोर्स होगा। इसके साथ ही क्लास के लिए इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा भी होगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वैसे तो ये कोर्स निःशुल्क है, लेकिन शुरू में 950 रुपए सिक्योरिटी रखवाई जाएगी। अगर आप कोर्स खत्म कर लेते हैं तो आपको कोर्स के अंत में 950 रुपए वापस मिल जाएंगे। हम नहीं चाहते कि कोई 3-4 दिन में कोर्स छोड़ दे और सीट खराब हो।