देश के 15 राज्यों के 25 जिलों में बीते 14 दिनों में कोई नया मामला नही

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश के 15 राज्‍यों के 25 जिलों में अग्रिम पंक्‍ति‍ के स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं के प्रयासों के कारण पिछले 14 दिनों में नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने आज संवाददाता सम्‍मेलन में यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले 24 घंटों में सात सौ 96 लोगों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या नौ हजार एक सौ 52 हो गई। इनमें से आठ सौ 57 ठीक हो गए जबकि तीन सौ आठ की मृत्‍यु हुई है। कोविड-19 अनुसंधान की विस्‍तृत समीक्षा के आधार पर वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद में मुख्‍य रणनीति समूह बनाया गया है। यह रणनीति समूह डिजिटल और मॉलीक्‍यूलर निगरानी, तीव्र और किफायती जांच तथा नयी औषधियों और संबंधित उत्‍पादन प्रक्रियाओं पर कार्य कर रहा है। 27 राज्‍यों के स्‍व-सहायता समूहों के 78 हजार सदस्‍यों ने राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक करोड़ 96 लाख मास्‍क बनाये हैं।

गृह मंत्रालय की अधिकारी ने बताया कि राज्‍य लॉकडाउन के उपायों को लागू करने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन को लागू करने में सेवानिवृत्‍त कर्मचारी, राष्‍ट्रीय सेवा योजना के स्‍वयं सेवक और एनसीसी कैडेट तथा अन्‍य विभागों के अधिकारी भी पुलिस की सहायता कर रहे हैं। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के निर्देशों का पूरी तरह पालन करने के लिए राज्‍यों को पत्र लिखा है। उन्‍होंने कहा कि ट्रकों और मालवाहक वाहनों के किसी राज्‍य के भीतर और एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य में आवागमन की अनुमति दी गई है मालवाहक वाहन में चालक के साथ हेल्‍पर को भी स्‍वीकृति दी गई है। मंत्रालय ने स्‍थानीय अधिकारियों से कहा है कि ट्रक चालक और हेल्‍पर को अपने घरों से ट्रक तक जाने की सुविधा दी जाए।

स्‍थानीय अधिकारियों को आधिकारिक या व्‍यावसायिक गतिविधियों की अनुमति वाले वाहनों के संचालन को सुगम बनाने के लिए परिवहन संगठनों के साथ सहयोग करने की आवश्‍यकता है। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को ऐसी कम्‍पनियों के कार्यकर्ताओं को पास जारी करने चाहिए जिन्‍हें लॉकडाउन के प्रतिबंधों से छूट दी गई है। उन्‍हें यह सुनिश्‍चित करना चाहिए कि राज्‍य की सीमाओं के निकट विनिर्माण इकाईयों के कामकाज में कोई बाधा न हो। रेलवे, हवाई अड्डों, बंदरगाहों और सीमा शुल्‍क अधिकारियों को अपने कर्मचारियों तथा अनुबंधित मजदूरों को पास जारी करने का अधिकार दिया गया है। सूक्षम, लघु और मझौले उद्यमों से संबंधित कामगारों और आटा, दाल तथा खाद्य तेल जैसी आवश्‍यक वस्‍तुओं की इकाईयों में नियुक्‍त कर्मियों को भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। अधिकारी ने कहा कि आवश्‍यक वस्‍तुओं से संबंधित भंडारग्रहों और शीत भंडारों को भी कार्य करने की अनुमति होनी चाहिए।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के मुख्‍य वैज्ञानिक ने बताया कि कल तक दो लाख से अधिक नमूनों की कोविड-19 जांच की गई। जांच क्षमता बढ़ाने और अन्‍य कॉलेजों को प्रशिक्षण देने के लिए 14 मुख्‍य संस्‍थानों की पहचान की गई है। यह संस्‍थान यह आकलन भी करेंगे कि, क्‍या नयी प्रयोगशालाएं बनाने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने बताया कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है क्‍योंकि अगले छह सप्‍ताह तक आसानी से जांच की जा सकती है।

COMMENTS

Comments are closed.