देश में कोरोना के कुल 85950 मामले

पिछले 24 घंटों में 3970 नये मामले सामने आये हैं इसी के साथ देश में कोरोना के कुल 85950 मामले हो गए हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना से 103 रोगियों की म़त्‍यु हुई है। इसी के साथ देश भर में मृतकों की संख्‍या अब बढ़ कर 2752 हो गयी है। राहत की बात यह है कि पिछले 24 घंटों में 2233 रोगी स्‍वस्‍थ हुए है जिससे अब तक कुल 30153 कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं। इस महामारी से ठीक होने की दर अब बढ़कर 35.28 प्रतिशत हो गयी है।

देश में कोरोना के कुल 85950 मामले दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 438 नए व्यक्ति संक्रमित हुए हैं। इनके साथ ही शहर में संक्रमित लोगों की संख्या 9333 तक पहुंच गई है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि अभी तक 3926 लोगों का इलाज किया जा चुका है। और स्वस्थ होने की दर 42 दशमलव शून्य छह पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 408 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ हुए हैं और छह लोगों की मृत्यु हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 129 हो गई है।

त्रिपुरा के उत्‍तरी त्रिपुरा जिले में 11 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। धलाई जिले में सीमा सुरक्षा बल के नौ कार्मिक इस वायरस से संक्रमित हुए हैं।

इन्‍हें मिलाकर राज्‍य में अब तक 167 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 159 सीमा सुरक्षा बल के कार्मिक हैं। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार राज्‍य में अब तक 12 हजार 561 लोगों की कोरोना जांच की गई। अब तक 42 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।

आंध्र प्रदेश में आज कोविड-19 के 48 नये मामलों का पता चला, जिससे राज्‍य में इनकी संख्‍या बढकर दो हजार दो सौ पांच हो गई है। इनमें से एक हजार तीन सौ 53 इलाज के बाद स्‍वस्‍थ हुए हैं और उन्‍हें अस्‍पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में महामारी के आठ सौ तीन रोगियों का इलाज चल रहा है।

विभिन्‍न जिलों के रेड जोन वाले इलाकों में रहने वाले परिवारों को आवश्‍यक वस्‍तुएं और अन्‍य सामान बांटा जा रहा है। यहां तक कि बुर्जुगों को उनके घरों पर ही पेंशन के भुगतान की ही व्‍यवस्‍था की गई है। आंध्र प्रदेश सरकार अब कर्नूल, गुंटूर और कृष्‍णा जिलों पर अपना ध्‍यान केन्द्रित कर ही है जहां कोरोना रोगियों की संख्‍या में भारी बढोत्‍तरी हुई है।

चेन्‍नई में नगर प्रशासन घनी आबादी वाले क्षेत्रों में लोगों को पचास लाख मास्‍क वितरित कर रहा है। प्रत्‍येक व्‍यक्ति को दो मास्‍क दिये जायेंगे। अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों में लोगों की प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के लिए लगातार दस दिनों तक उन्‍हें सिद्ध दवाइयां दी जायेंगी।

इस बीच, तमिलनाडु में कल 434 कोरोना संक्रमित लोगों का पता चलने के बाद राज्‍य में कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या दस हजार को पार कर गई है। इनमें मालदीव से आने वाले छह लोग और अन्‍य राज्‍यों से आने वाले 43 लोग शामिल हैं। उपचार के बाद कल 359 लोगों को अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई। कोयम्‍बतूर, तिरुप्‍पुर, इरोड, सेलम और नामक्‍कल में सभी संक्रमित लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दिये जाने के बाद वहां अब कोई भी कोरोना संक्रमित व्‍यक्ति नहीं है। उधर कल से राज्‍य सरकार के सभी कार्यालय पचास प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे।

इस बीच, केरल में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखी गई है। इसे देखते हुए राज्‍य की सीमा पर निगरानी बढ़ा दी गई है। राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इस्साक ने बताया कि सबसे ज्यादा मामले वायनाड जिला में पाए गए हैं, जहां पर हाई अलर्ट कर दिया गया है। राज्‍य में अब तक 80 सक्रिय मामले सामने आए हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के कुल 94 हजार तीन सौ 25 मामलों का परीक्षण किया है। देश भर में अब तक 21 लाख 34 हजार दो सौ 77 लोगों का कोविड-19 के लिए परीक्षण किया जा चुका है।

इस बीच, आईसीएमआर अपनी परीक्षण सुविधाओं का लगातार विस्‍तार कर रही है। इसके लिए सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को परीक्षण की अनुमति दी जा रही है। इस समय देश भर में तीन सौ 62 सरकारी प्रयोगशालायें और एक सौ 49 निजी प्रयोगशाला-श्रृंखलाएं को कोविड-19 मामलों के परीक्षण की अनुमति दी गई है।