देश में कोरोना से रोजाना ठीक हो रहे 60 हजार से अधिक लोग 29 लाख से अधिक लोग हो चुके ठीक

भारत में कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने वालों की कुल संख्या आज की तारीख में 29 लाख (29,01,908) को पार कर गई है। इस बीमारी से पिछले 17 दिनों में ही दस लाख लोग ठीक हुए हैं जबकि इससे पहले ठीक होने वालों का दस लाख का यह आंकड़ा पार करने में 22 दिन लग गए थे।

भारत में कोविड-19 मामलों के प्रबंधन की महत्वपूर्ण विशेषता इस बीमारी से संक्रमित मरीज़ों के ठीक होने की बढ़ती दर है। भारत में कोविड-19 मरीज़ों के ठीक होने की दर में लगातार बढ़त की वजह से हर रोज बड़ी संख्या में लोग ठीक हो रहे हैं और अस्पातलों और घरों में पृथकवास से उन्हें छुट्टी मिल रही है।

मई 2020 के बाद से इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीज़ों की संख्या में 58 गुना बढ़ोतरी हुई है। 12 राज्यों में इस बीमारी से ठीक होने की दर इसके राष्ट्रीय औसत से अधिक दर्ज की गई है। दो राज्यों महाराष्ट्र और तमिलनाडु में ठीक होने वालों की संख्या देश भर में इसकी कुल संख्या का लगभग 30 प्रतिशत है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या पिछले कई महीनों से लगातार बढ़ रही है। हर रोज ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। आज लगातार छठे दिन 60 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं। पिछले 24 घंटों में 62,026 मरीजों के ठीक होने के साथ ही कोविड-19 मरीजों के बीच ठीक होने की दर में और बढ़ोतरी हुई है और यह 76.98 प्रतिशत तक पहुंच गई है। यह आंकड़ा निरंतर प्रगति प्रदर्शित कर रहा है।

कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या इसके सक्रिय मरीजों की संख्या से 21 लाख से अधिक है। जुलाई के पहले सप्ताह से अगस्त के अंतिम सप्ताह तक ठीक होने वालों की औसत साप्ताहिक संख्या 4 गुना से अधिक हो गई है।

इसके साथ ही भारत दुनिया के उन चंद देशों में से एक है जहां कोविड-19 से होने वाली मृत्यु दर काफी कम है। देश में यह दर 1.76 प्रतिशत है जबकि वैश्विक स्तर पर यह 3.3 प्रतिशत है।

भारत में प्रति दस लाख आबादी पर कोविड से मरने वालों की संख्या दुनिया में सबसे कम है ज​बकि इसका वैश्विक औसत प्रति दस लाख आबादी पर 110 है। देश में इस समय प्रति दस लाख आबादी पर कोविड से मरने वालों की संख्या 48 रह गई है जबकि ब्राजील और ब्रिटेन में यह आंकड़ा प्रति दस लाख आबादी पर क्रमश 12 और 13 गुना अधिक है।