पहलवान विनेश फौगाट नवीन और रवि कुमार दहिया ने जीता गोल्ड मेडल

CommonwealthGames22 में पहलवान विनेश फौगाट नवीन और रवि कुमार दहिया ने जीता गोल्ड मेडल  . भारत के खिलाड़ियों ने इतिहास रचते हुए आज कई पदक जीते। भारत की महिला पहलवान विनेश फौगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों दोनों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला होने से लेकर राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार 3 स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने तक इतिहास बनाया है। विनेश फौगाट ने कुश्ती 53 किग्रा में भारत को स्वर्ण पदक जीता है। भारतीय पहलवान नवीन ने 74 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया ने कुश्ती में 57 किलोग्राम भार वर्ग में 10-0 की जीत के साथ स्वर्ण पदक जीता।

कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय पहलवान रवि दहिया ने कहा कि मैं देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के लक्ष्य के साथ यहां आया और इसे हासिल किया। मेरा अगला लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप है और मैं वहां भी देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करूंगा।

भारतीय पहलवान पूजा सिहाग ने तकनीकी श्रेष्ठता से ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डी ब्रुइन को 10-0 से हराकर महिला फ्रीस्टाइल 76 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता। भारतीय मुक्केबाज मोहम्मद हुसामुद्दीन ने पुरुषों के 57 किग्रा फेदरवेट सेमीफाइनल में घाना के जोसेफ कॉमी से हारकर कांस्य पदक जीता। महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में पूजा गहलोत ने कांस्य पदक जीता। जिसके बाद पहलवान पूजा गहलोत ने कहा, “मैं अपने देशवासियों से माफी मांगती हूं। मैं यहां राष्ट्रगान बजवाना चाहती थी। मैं अपना ऊपर और काम करूंगी।”

पहलवान विनेश फौगाट नवीन और रवि कुमार दहिया ने जीता गोल्ड मेडल . कॉमनवेल्थ गेम्स में सभी खिलाड़ियों द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी को शुभकामनाएं दी